TMC: टीएमसी ने उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा, जानें कहां से लड़ेंगी सीएम ममता बनर्जी

सीएम ममता बनर्जी भवानीपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी. जबकि टीएमसी ने जाकिर हुसैन को जंगीपुर विधानसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है

  • 1162
  • 0

पश्चिम बंगाल उपचुनाव: तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की तीन सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. जैसा कि अनुमान लगाया जा रहा था, सीएम ममता बनर्जी भवानीपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी. जबकि टीएमसी ने जाकिर हुसैन को जंगीपुर विधानसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है और समसेरगंज से अमीरुल इस्लाम के नाम का ऐलान किया है.

30 सितंबर को होगा मतदान

पश्चिम बंगाल के भवानीपुर समेत तीन विधानसभा सीटों पर 30 सितंबर को उपचुनाव होना है. चुनाव आयोग ने शनिवार को उपचुनाव की तारीख की घोषणा की। बता दें कि इस साल की शुरुआत में पश्चिम बंगाल में समसेरगंज और जंगीपुर विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों की मौत के कारण चुनाव नहीं हो पाए थे. जबकि टीएमसी विधायक ने भवानीपुर सीट से इस्तीफा दे दिया था, जिसके चलते वहां भी चुनाव की घोषणा हो गई है. तीनों सीटों पर वोटों की गिनती 3 अक्टूबर को होगी.

शुभेंदु अधिकारी से हारीं सीएम ममता

गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में हुए राज्य विधानसभा चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपनी पारंपरिक भवानीपुर सीट छोड़कर नंदीग्राम चुनाव लड़ने गई थीं, लेकिन वह शुभेंदु अधिकारी से हार गईं, जिन्होंने भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा था. .

अधिकारी अब पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं. भवानीपुर निर्वाचन क्षेत्र से तृणमूल कांग्रेस के विधायक शोभादेव चट्टोपाध्याय ने सीट खाली कर दी ताकि बनर्जी चुनाव परिणाम के बाद चुनाव लड़ सकें. बनर्जी 2011 के बाद से दो बार भवानीपुर से चुनाव जीत चुकी हैं.

भवानीपुर उपचुनाव की अधिसूचना 6 सितंबर को जारी की जाएगी, जिसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 13 सितंबर है, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 14 सितंबर को होगी. चुनाव मुकाबले से नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 16 सितंबर है. आपको बता दें कि ममता बनर्जी को सदस्य बनना होगा. राज्य विधानसभा में 5 नवंबर तक सीएम पद पर बने रहेंगे.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT