कर्नाटक विधानसभा में सावरकर की तस्वीर लगाए जाने पर कांग्रेस ने किया हंगामा, बीजेपी ने बताया देश भक्त

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने असेंबली हॉल में विनायक दामोदर सावरकर की तस्वीर लगाए जाने पर कहा कि वीडी सावरकर एक विवादास्पद शख्सियत थे. कर्नाटक विधानसभा स्पीकर विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी ने तस्वीर लगाए जाने पर चुप्पी साध रखी है.

  • 446
  • 0

कर्नाटक विधानसभा में विनायक दामोदर सावरक की तस्वीर लगाने को लेकर विधानसभा में बवाल हो गया है. कांग्रेस के विधायको ने विधानसभा के एसेंबली हॉल में सावरकर की तस्वीर लगाए जाने पर जमकर विरोध किया. कांग्रेस के विधायकों ने कहा कि सावरक विवास्पद व्यक्ति थे, उनकी तस्वीर नहीं लगानी चाहिए. सावरक की तस्वीर लगाए जाने पर कांग्रेस के विधायक आपत्ति जताई और विरोध करने लगे. कांग्रेस के विधायक  भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) समेत अन्य महापुरुषों की तस्वीरें हाथ में लेकर विरोध प्रदर्शन किया. 

सावरकर की प्रतिमा के अनावरण के बाद हंगामा

बता दें कि सोमवार की सुबह यानी की आज विधानसभा के असेंबली हॉल में विनायक दामोदर सावरकर की तस्वीर का अनावरण किया गया. जिसके बाद कांग्रेस के विधायको ने विपक्ष के नेता सिद्धारमैया के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन किया. उन्होंने कर्नाटक के स्पीकर को लेटर भी लिखा. पत्र में मांग की गई है कि असेंबली हॉल में महर्षि वाल्मीकि, बसवन्ना, कनक दास, बीआर अंबेडकर, सरदार वल्लभभाई पटेल और अन्य महापुरुषों की तस्वीरें लगाई जाएं.

सिद्धरमैया ने तस्वीर पर जताई आपत्ति

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने असेंबली हॉल में विनायक दामोदर सावरकर की तस्वीर लगाए जाने पर कहा कि वीडी सावरकर एक विवादास्पद शख्सियत थे. कर्नाटक विधानसभा स्पीकर विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी ने तस्वीर लगाए जाने पर चुप्पी साध रखी है. सावरकर की तस्वीर लगाने की कोई जरूरत नहीं है.

केंद्रीय मंत्री ने किया पलटवार

इस बीच, कांग्रेस पर पलटवार करते हुए केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि कांग्रेस के पहले जो नेता थे उनके साथ भी प्रॉब्लम थी, सबका अपोज करना ठीक नहीं है. सावरकर एक देशभक्त थे. अंडमान निकोबार की जेल में इतने वर्ष तक रहे. ये कांग्रेसी 1 दिन भी नहीं रह सकते. यह बार-बार कहते हैं कि कांग्रेस ने बलिदान दिया. जिसने बलिदान दिया कांग्रेस वह आपका नहीं है, यह जो है वह नकली कांग्रेस है.

जानिए कौन थे वीर सावरकर 

दामोदर दास सावरकर यानी वीडी सावरकर एक ऐसा चेहरा हैं जिन्हें कोई हीरो तो कोई विलेन मानता है. वीर सावरकर हिंदुत्ववादी नेता थे. सावरकर का जन्म 1883 में भागपुर, नासिक गांव में हुआ था. उनका पूरा नाम विनायक दामोदर सावरकर (Veer Savarkar) है. वह एक स्वतंत्रता सेनानी, राजनीतिज्ञ, वकील, समाज सुधारक और हिंदुत्व के दर्शन के सूत्रधार थे। उनके पिता दामोदर पंत सावरकर और माता यशोदा सावरकर थे. 

सावरकर के नाम पर विवाद क्यों ?

दरअसल वीडी सावरकर की छवि को उस समय बहुत धब्बा लगा जब 1949 में  महात्मा गांधी हत्याकांड में शामिल होने वालों में आठ लोगों के साथ सावरकर को भी गिरफ़्तार कर लिया गया. लेकिन ठोस सबूतों के अभाव में सावरकर बरी हो गए. मगर सावरकर के उपर से गांधी हत्या की शक की सुई कभी हटी ही नहीं. कपूर कमिशन की रिपोर्ट में भी साफ़ कहा गया कि उन्हें इस बात का यकीन नहीं है कि सावरकर की जानकारी के बिना गांधी हत्याकाँड हो सकता था. इसलिए सावरकरक को लेकर विपक्ष लगातार बीजेपी पर हमलावर बना रहता है. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT