Congress President Election: कांग्रेस ने शशि थरूर पर कसा शिकंजा, अपनाते है दोहरा रवैया

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में धांधली को लेकर पार्टी के भीतर की अंदरूनी राजनीति एक बार फिर सामने आ गई है.

  • 420
  • 0

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में धांधली को लेकर पार्टी के भीतर की अंदरूनी राजनीति एक बार फिर सामने आ गई है. कांग्रेस ने पार्टी अध्यक्ष के चुनाव में शामिल होने का आरोप लगाने के लिए शशि थरूर की आलोचना की. कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने अपने मुख्य पोलिंग एजेंट सलमान सोज के जरिए थरूर पर निशाना साधा है.

साजिश करने का आरोप

मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि शशि थरूर के पोलिंग एजेंट के दो चेहरे हैं. एक मेरे सामने था, जिसमें आप हमारे उत्तरों से संतुष्ट थे. दूसरा वाला, जिसमें आप मीडिया के सामने ये सारे आरोप लगाने लगे. मिस्त्री ने लिखा, हमने आपका अनुरोध स्वीकार कर लिया और फिर भी आप केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण पर आपके खिलाफ साजिश करने का आरोप लगाते हुए मीडिया के पास गए. दरअसल, शशि थरूर के मुख्य पोलिंग एजेंट सलमान सोज ने उत्तर प्रदेश में कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग के दौरान गड़बड़ी का आरोप लगाया था. सोज ने आरोप लगाया था कि उत्तर प्रदेश में मतदान के दौरान गड़बड़ी हुई. उन्होंने कहा कि पोलिंग एजेंट के बिना ही पेटियों को सील कर दिया गया था. सोज ने अन्य राज्यों पर मतदान के नियमों का उल्लंघन करने का भी आरोप लगाया था.

केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण

विवाद तब हुआ जब कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री को लिखा गया यह पत्र मीडिया में लीक हो गया. पत्र के मीडिया में लीक होने पर शशि थरूर ने सफाई देते हुए कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण को लिखा गया आंतरिक पत्र मीडिया में लीक हो गया. बढ़ते विवाद को देखते हुए थरूर ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष का यह चुनाव कांग्रेस को मजबूत करने के लिए है, बांटने के लिए नहीं.

राष्ट्रपति पद के चुनाव

मल्लिकार्जुन खड़गे 24 वर्षों में पार्टी के पहले गैर-गांधी अध्यक्ष चुने गए. उन्होंने चुनाव में शशि थरूर को हराया था. आए नतीजे में खड़गे ने शशि थरूर को 6825 मतों से हराया. राष्ट्रपति पद के चुनाव में जहां खड़गे को 7897 वोट मिले, वहीं थरूर को उनके खाते में 1072 वोट मिले. मल्लिकार्जुन खड़गे 26 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष पद की शपथ लेंगे.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT