कोरोनावायरस : भारत में 31,923 नए कोविड -19 मामले, 282 मौतें

कोविड -19 लाइव अपडेट आज 23 सितंबर: साथ ही, पिछले 24 घंटों में 282 मौतों के साथ देश में मरने वालों की कुल संख्या 4.46 लाख हो गई.

  • 784
  • 0

कोरोनावायरस महामारी अपडेट: भारत ने बुधवार को 31,923 नए कोविड -19 संक्रमण दर्ज किए, जिनमें से केरल ने 19,675 की सूचना दी. देश में लगभग 3.01 लाख सक्रिय मामले हैं और केरल में 1.61 लाख से अधिक सक्रिय संक्रमण हैं. साथ ही, पिछले 24 घंटों में 282 मौतों के साथ देश में मरने वालों की कुल संख्या 4.46 लाख हो गई. इस बीच, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन (एनडीएमए) ने कोविड -19 के कारण जानमाल के नुकसान के लिए 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि की सिफारिश की है – एक राशि जो राज्यों द्वारा राज्य आपदा राहत कोष (एसडीआरएफ) से प्रदान की जाएगी और वितरित की जाएगी. 


बुधवार को, विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा नव नियुक्त ब्रिटिश विदेश सचिव लिज़ ट्रस के साथ कोविशील्ड की गैर-मान्यता का मुद्दा उठाए जाने के एक दिन बाद, यूके ने अपने यात्रा मार्गदर्शन को अद्यतन किया, यह स्पष्ट करते हुए कि कोविशील्ड के फॉर्मूलेशन इसे "अनुमोदित" वैक्सीन के रूप में योग्य बनाते हैं. लेकिन भारत द्वारा जारी किए गए कोविड -19 प्रमाण पत्र नहीं. लद्दाख में कोविड-19 के सात नए मामले सामने आए हैं. अधिकारियों ने कहा कि लद्दाख में सात ताजा कोविड -19 मामले दर्ज किए गए, जिससे संक्रमण की संख्या 20,750 हो गई, जबकि केंद्र शासित प्रदेश में सक्रिय मामले 148 हो गए. लद्दाख ने 207 कोविड से संबंधित मौतें दर्ज की हैं – लेह में 149 और कारगिल में 58 – पिछले साल महामारी के प्रकोप के बाद से. उन्होंने कहा कि लेह में सभी ताजा मामले सामने आए. उन्होंने कहा कि लद्दाख में कुल 1,927 नमूने, जिनमें लेह से 925 और कारगिल से 995 नमूने शामिल हैं, नकारात्मक पाए गए, बुधवार को लद्दाख में कोविड से किसी की मौत की सूचना नहीं है.


भारत अब सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चला रहा है: पीएम मोदी

ग्लोबल कोविड -19 समिट में पीएम नरेंद्र मोदी ने भी कहा, “भारत अब दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चला रहा है. हाल ही में, हमने एक दिन में लगभग 25 मिलियन लोगों को टीका लगाया. हमारी जमीनी स्तर की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली ने अब तक 800 मिलियन से अधिक वैक्सीन खुराक वितरित की हैं. 200 मिलियन से अधिक भारतीय अब पूरी तरह से टीकाकरण कर चुके हैं.“यह CoWIN नामक हमारे अभिनव डिजिटल प्लेटफॉर्म के उपयोग के माध्यम से सक्षम किया गया है। साझा करने की भावना में, भारत ने CoWIN और कई अन्य डिजिटल समाधानों को ओपन-सोर्स सॉफ़्टवेयर के रूप में स्वतंत्र रूप से उपलब्ध कराया है.” उन्होंने आगे कहा, “इस साल की शुरुआत में, हमने अपने वैक्सीन उत्पादन को 95 अन्य देशों और संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के साथ साझा किया. जब हम दूसरी लहर से गुजर रहे थे तब एक परिवार की तरह दुनिया भी भारत के साथ खड़ी थी. भारत को दी गई एकजुटता और समर्थन के लिए, मैं आप सभी को धन्यवाद देता हूं… महामारी एक अभूतपूर्व व्यवधान रहा है और यह अभी खत्म नहीं हुआ है. दुनिया के अधिकांश हिस्सों में अभी भी टीकाकरण होना बाकी है. इसलिए राष्ट्रपति बाइडेन की यह पहल सामयिक और स्वागत योग्य है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT