कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन ने फैलाई दुनिया में दशहत, भारत में ये है स्थिति

कोरोना के नए वेरिएंट के चलते डब्ल्यूटीओ की जनरल काउंसिल में 26 नवंबर को मिनिस्ट्रियल कॉन्फ्रेंस को लेकर चर्चा हुई जिसके चलते इसे रद्द करने का निर्णय लिया गया है.

  • 709
  • 0

कोरोना वायरस का नया वेरिएंट लोगों के बीच तबाही मचाने का काम कर रहा है. कोरोना के इस नए रूप को लेकर स्वास्थ्य संगठन ने ओमीक्रॉन नाम दिया है. इस नए वेरिएंट ने लोगों को परेशानी में डाल दिया है. कोरोना के इस नए वेरिएंट का असर विश्व व्यापार संगठव की मिनिस्ट्रियल क्रॉन्फ्रेंस पर भी पड़ता हुआ नजर आया है.

डब्ल्यूटीओ ने कोरोना वायरस के चलते ताजा हालात को नजर में रखते हुए मिनिस्ट्रियल कॉन्फ्रेंस को रद्द करने का ऐलान कर दिया है. दरअसल एक बयान के जरिए इस चीज का ऐलान किया गया है. सामने आई जानकारी के मुताबिक डब्ल्यूटीओ की जनरल काउंसिल में 26 नवंबर को मिनिस्ट्रयल कॉन्फ्रेंस को लेकर चर्चा हुई जिसके बाद इसे रद्द किया गया.

कॉन्फ्रेस टालने का लिया निर्णय

डब्ल्यूटीओ की तरफ से ये कहा गया कि कोरोना के चलते गंभीर स्थिति को देखते हुए ये कॉन्फ्रेंस फिलहाल टालने का निर्णय लिया गया है. जैसे ही इसको लेकर अनुमति मिलेगी वैसे ही ये कॉन्फ्रेंस आयोजित करेंगे. महामारी के चलते सख्त यात्रा पर रोक भी लागू है, जिसके चलते कई मंत्रियों को जेनेवा पहुंचने से रोक जाने का अंदेशा था. ऐसे में इस कॉन्फ्रेंस का आयोजन नहीं करने का फैसला लिया गया है.

यात्रा पर लगाया गया प्रतिबंध

ऐसा कहा जा रहा है कि नए वेरिएंट के चलते जो हालात पैदा हुए हैं उसके चलते कई देशों ने सख्त यात्रा पर प्रतिबंध लागू कर दिए गए हैं. अमेरिका के साथ ही यूरोपीय देशों ने भी दक्षिण अफ्रीका से आने वाली सभी फ्लाइट्स पर रोक लगा दी है. इतना ही नहीं अफ्रीका और आसपास के देशों से आने वालों के लिए क्वारंटीन जरूरी कर दिया गया है. साथ ही कनाडा की सरकार ने पिछले दो हफ्ते अफ्रीकी देशों से आए यात्रियों का कोरोना टेस्ट कराने का ऐलान किया है. रिपोर्ट आने तक इनसे क्वारंटीन रहने के लिए कहा गया है.

भारत की ये हैं तैयारियां

भारत ने भी सावधानी रखते हुए ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, मॉरीशस, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, हांगकांग और इजाइल को जोखिम वाले देशों की लिस्ट में शामिल किया गया है. साथ ही इन देशों से जो यात्री आ रहे हैं उनकी दिल्ली एयरपोर्ट पर भी जांच कराई जा रही है. जांच करा रही लैब का ये दावा है कि कोरोना के नए वैरिएंट का अब तक एक भी मामला सामने नहीं आया है. भारत सरकार की तरफ से भी एक दिन पहले इस बात का ऐलान किया गया था कि ठप पड़ी इंटरनेशनल उड़ाने 15 दिसंबर से शुरू की जाएगी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT