Goa सहित इन जगहों पर हुआ तूफान का असर, अब गुजरात की ओर बढ़ रहा Cyclone Tauktae

दक्षिण पश्चिम राज्यों पर चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) का साया मंडरा रहा है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार गुजरात में तूफान के आगमन के दौरान हवाएं 155 से 165 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं.

  • 1685
  • 0

देश के तबाही मचाने वाले चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) का साया बुरी तरह से मंडरा रहा है. केरल, कर्नाटक और गोवा में तबाही मचाने के बाद तौकते का असर महाराष्ट्र में भी देखने को मिल रहा है. मुंबई में तेज हवाओं के साथ बारिश का सिलसिला जारी है. चक्रवाती तूफान के अलर्ट के बीच बीएमसी ने मुंबई में बांद्रा-वर्ली सी लिंक को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया है. वही प्रशासन एंव राज्य सरकार द्वारा लोगों से घरों में रहने की अपील की जा रही है.

ये भी पढ़े:Uttrakhand: शुभ मुहुर्त में खुले केदारनाथ के कपाट, कोरोना के चलते भक्तों को पूजा की अनुमति नहीं

बता दें अलग-अलग राज्यों में अब तूफान से प्रभावित इलाकों में कई लोगों की मौत हो गई है जबकि कई सौ पेड़ गिरे हैं. साथ ही घरों को भी नुकसान पहुंचा है. महाराष्ट्र में भी घर-मकानों को क्षति पहुंची है. चक्रवाती तूफान अब गुजरात की तरफ बढ़ रहा है. तूफान की आहट के साथ गुजरात के तटीय इलाके में आज और कल भारी बारिश की आशंका है. आपदा से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 50 टीमें तैनात की गई हैं.

सूरत एयरपोर्ट को किया गया बंद

गुजरात के कच्छ में तूफान से तबाही की आशंका को देखते हुए प्रशासन हाई अलर्ट पर है. साथ ही तटीय इलाकों से मछुआरों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. मौसम विभाग के अनुसार गुजरात में तूफान के आगमन के दौरान हवाएं 155 से 165 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं. तूफान के मद्देनजर सुरास एयरपोर्ट को शाम छह बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है.

मुंबई में तेज हवाओं के साथ बारिश

मुंबई में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मुंबई के वडाला में चक्रवात का असर दिखना शुरू हो गया है. तेज हवाएं चल रही हैं, साथ ही तेज बारिश भी हो रही है. तूफान के खतरे के बीच मुंबई में 5 जगहों पर अस्थाई शेल्टर होम बनाए गए हैं. पश्चिमी मुंबई में एनडीआरएफ की 3 टीमें और दमकल की 6 टीमें भी बाढ़ से बचाव के लिए तैनात की गई हैं. वहीं, तूफान को देखते हुए मुंबई एयरपोर्ट को 11 घंटे के लिए बंद कर दिया गया है. वहीं, मोनोरेल भी पूरे दिन के लिए बंद रहती है.

गोवा में उड़ानें रद्द, कई सड़कों पर भी रास्ते बंद

गोवा में भी तूफान ने कहर बरपा रखा है. अलग-अलग हादसों में दो लोगों की मौत हो गई है. एक हादसे में बिजली सवार बाइक सवार पर गिर गया, जबकि दूसरे हादसे में एक व्यक्ति पेड़ से गिर गया और उसकी मौत हो गई. गोवा में तूफान के कारण आज सभी उड़ानें रद्द हैं. गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के मुताबिक तूफान में 100 घर बुरी तरह तबाह हो गए हैं, जबकि कई अन्य घरों को मामूली नुकसान पहुंचा है. तूफान के कारण गोवा में 500 पेड़ गिरने की वजह से रास्ते बंद पड़े हैं.

केरल में भी भारी बारिश का दौर जारी

केरल में भी तूफान के असर से कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है. केरल में इस चक्रवात की वजह से दो लोगों की मौत हो गई है. अलप्पुझा में भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में भर गया है. तटीय इलाके के लोगों को समुद्र से दूर रहने को कहा गया है. 

ये भी पढ़े:Narda Scam की जांच में CBI दफ्तर पहुंची Mamta Banerjee, कहा- मुझे भी गिरफ्तार करो

गुजरात और दमन एवं दीव में यलो अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार च्रकवात तौकते भीषण चक्रवाती तूफान में तबदील हो गया है. जिसके 17 मई की शाम तक गुजरात के तट तक पहुंचने की संभावना है. जबकि 18 मई की सुबह यह पोरबंदर और भावनगर जिले के महुआ के बीच से गुजरेगा.

कर्नाटक में कई घरों को पहुंचा नुकसान

कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले में तौकते तूफान ने जमकर तबाही मचाई है. उडुपी में 4 लोगों की मौत हो गई जबकि उत्तर कन्नड़ जिले में तूफान की तबाही में 71 घर तबाह हो गए हैं. मछुआरों की 76 बोट भी क्षतिग्रस्त हुई हैं. 270 से ज्यादा बिजले के खंभे गिरे हैं. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT