क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के निधन से पूरे ब्रिटेश में दिखीं शोक की लहर, पीएम मोदी ने भी जताया शोक

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय की मौत पर शोक जताया है।

  • 411
  • 0

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार के दिन निधन हो गया। उन्होंने स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में अपनी आखिरी सांसे ली थी। उनके निधन पर सबसे बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स ब्रिटेन ने कहा, “‍मेरी प्यारी मां, महामहिम महारानी का निधन, मेरे और मेरे परिवार के सभी सदस्यों के लिए सबसे बड़े दुख का क्षण है।” इसके अलावा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय की मौत पर शोक जताया है। 


पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, "2015 और 2018 में यूके की अपनी यात्राओं के दौरान मेरी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ यादगार मुलाकातें हुईं. मैं उनकी गर्मजोशी और दयालुता को कभी नहीं भूलूंगा। एक बैठक के दौरान उसने मुझे वह रूमाल दिखाया जो महात्मा गांधी ने उसे उसकी शादी में उपहार में दिया था।"


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्रिटेन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद आज से राजकीय शोक मनाया जाने वाला है। जोकि 10 से 12 दिन तक चलेगा। इसके अलावा रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने भी शोक जताते हुए कहा," यूनाइटेड किंगडम के हालिया इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण घटनाएं महामहिम (महारानी एलिजाबेथ द्वितीय) के नाम के साथ अटूट रूप से जुड़ी हुई हैं।"


साथ ही ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी महारानी एलिजाबेथ के निधन पर शोक जताते हुए दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा यह देश का सबसे दुखद दिन है। उन्होंने ये भी कहा कि महारानी एलिजाबेथ के उत्तराधिकारी किंग चार्ल्स उनकी विरासत के साथ न्याय करेंगे। साथ ही आपको बता दें कि इस वक्त क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय को श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लगा हुआ है। बड़ी संख्या में लोग  बाल्मोरल महल के बाहर फूलों और गुलदस्ते लेकर पहुंच रहे हैं। साथ ही महारानी को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT