रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन का बड़ा बयान, भारत की हुई तारीफ

हाल ही में भारत आए अमेरिकी सेना के एक वरिष्ठ कमांडर ने चीन के बुनियादी ढांचे के विकास और एलएसी पर सेना की तैनाती को आंखें खोलने वाला करार दिया था.

  • 516
  • 0

एलएसी पर जारी विवाद के बीच चीन की हरकतों को लेकर अमेरिकी रक्षा मंत्री का बड़ा बयान सामने आया है. अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा है कि चीन भारत से सटी सीमा पर अपने दावे को मजबूत कर रहा है. एलएसी पर चल रहे विवाद पर पिछले एक हफ्ते में अमेरिका की ओर से यह दूसरा बड़ा बयान है.

आंखें खोलने वाला करार

हाल ही में भारत आए अमेरिकी सेना के एक वरिष्ठ कमांडर ने चीन के बुनियादी ढांचे के विकास और एलएसी पर सेना की तैनाती को आंखें खोलने वाला करार दिया था. अमेरिकी रक्षा सचिव सिंगापुर में चल रहे तीन दिवसीय शांगरी-ला संवाद में बोल रहे थे. इस दौरान लॉयड ऑस्टिन ने साफ तौर पर कहा कि भारत के साथ मजबूत सैन्य संबंध और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते तिरस्कार पर बीजिंग भारत से सटी सीमा पर अपने दावे को लगातार मजबूत कर रहा है.

भारत-चीन का टकराव

सूत्रों के अनुसार अमेरिकी रक्षा सचिव में भारत की तारीफ भी की है भारत की सैन्य क्षमता और तकनीकी ताकत का जिक्र किया है यह है क्षेत्र में स्थिरता लाने में मददगार साबित होगी. लॉयड ऑस्टिन ने अपने संबोधन में भारत के साथ क्वाड संबंधों से लेकर भारतीय नौसेना और वायु सेना के साथ संयुक्त अभ्यास तक का भी जिक्र किया. पूर्वी लद्दाख से सटी नियंत्रण रेखा को लेकर भारत पिछले दो साल से चीन से संघर्ष कर रहा है. चीन की पीएलए सेना पिछले दो साल से एलएसी से सटे इलाकों में अपने रक्षा ढांचे और सैन्य तैनाती को मजबूत करने के लिए काम कर रही है. यहां तक ​​कि चीनी सेना ने भी विवादित पैंगोंग-त्सो झील पर दो पुल तैयार किए हैं.



RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT