दो बार महाभियोग लाने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बने डोनाल्ड ट्रम्प, दंगों में कई लोग हुए घायल

किसी भी डेमोक्रेट ने महाभियोग के खिलाफ मतदान नहीं किया। ट्रम्प पहली बार के विपरीत एक कमजोर नेता के रूप में इस महाभियोग का सामना कर रहे हैं।

  • 2047
  • 0

डोनाल्ड ट्रम्प पर अमेरिकी सदन के द्वारा अब तक के इतिहास में दूसरी बार महाभियोग लगाया गया है, आरोप ये है कि कार्यालय में उनके अंतिम दिनों में यूएस कैपिटल की घातक भीड़ को "विद्रोह के लिए उकसाया" गया था।

यूएस कैपिटल के अंदर और बाहर दोनों जगह शस्त्र के साथ तैनात नेशनल गार्ड के सैनिकों द्वारा सुरक्षा होने के साथ, सदन द्वारा महाभियोग लगाने के लिए 232-197 वोट दिए गए हैं। आपको बता दें कि अब तक के इतिहास में डोनाल्ड ट्रम्प दो बार महाभियोग लाने वाले एकमात्र अमेरिकी राष्ट्रपति हैं।


आगे क्या ?

अमेरिकी सीनेट में डोनाल्ड ट्रम्प का महाभियोग का मुकदमा अगले सप्ताह तक शुरू नहीं होगा, निवर्तमान प्रमुख नेता मिच मैककोनेल ने कहा, राष्ट्रपति-चुनाव जो  बाइडेन के पहले दिन कार्यालय में पक्षपातपूर्ण विवाद के लिए मंच की स्थापना की गई है।

20 जनवरी को बाइडेन द्वारा शपथ लेने के बाद, ट्रम्प को हिंसक भीड़ के एक हफ्ते बाद दो बार ट्रम्प को पहला अमेरिकी राष्ट्रपति बनाया गया। उनके समर्थकों ने कैपिटल पर धावा बोल दिया। लेकिन इस बार जब ट्रम्प को दूसरी बार सदन में महाभियोग लगाया गया है, तो कार्रवाई सीनेट के पास जाएगी, जो अमेरिकी मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स की अध्यक्षता में एक औपचारिक परीक्षण करेगी।

ट्रम्प के दस साथी रिपब्लिकन सदन में महाभियोग के समर्थन में 222 डेमोक्रेट्स में शामिल हो गए, जहाँ डेमोक्रेट्स ने बहुमत हासिल किया। सीनेट में, रिपब्लिकन के पास अभी भी नियंत्रण है जब तक जॉर्जिया के दो नवनिर्वाचित डेमोक्रेट अपनी सीट नहीं लेते हैं।

किसी भी डेमोक्रेट ने महाभियोग के खिलाफ मतदान नहीं किया। ट्रम्प पहली बार के विपरीत एक कमजोर नेता के रूप में इस महाभियोग का सामना कर रहे हैं। यहां तक ​​कि ट्रम्प के सहयोगी केविन मैकार्थी, जो कि हाउस रिपब्लिकन नेता थे, ने अपनी स्थिति बदल दी।

प्रभार

अमेरिका में हुए दंगों में कई लोग घायल हो गए जिसमे कैपिटल के एक पुलिस अधिकारी की मौत भी हो गई साथ ही घेराबंदी करते वक्त पुलिस की गोली से महिला की हत्या हो गई। अधिकारियों ने ये भी बताया कहा कि आपात स्थिति में चिकित्सा न मिलने की वजह से तीन और लोगों की भी मौत हो गई। दंगल ने इलेक्टोरल कॉलेज के वोटों में देरी की जो कि बाइडेन की जीत को अंतिम रूप देने का आखिरी चरण था।

तीसरे रिपब्लिकन हाउस GOP के नेता लिज़ चेनी, वायोमिंग सहित दस रिपब्लिकन सांसदों ने महाभियोग लाने के लिए वोट किया, जो रिपब्लिकन नेतृत्व को चुनौती दे रहे थे। चेनी, जिनके पिता पूर्व रिपब्लिकन उपाध्यक्ष हैं, ने ट्रम्प के कार्यों के बारे में भीड़ से कहा कि उनके कार्यालय के "राष्ट्रपति द्वारा कभी भी अधिक विश्वासघात नहीं किया गया है"।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT