12 घंटे में दूसरी बार लगे भूकंप के झटके, जाने क्यों आता है भूकंप ?

सोमवार दोपहर मध्य प्रदेश के सिंगरौली में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप की तीव्रता 3.2 रही. जानकारी के मुताबिक यह भूकंप 14:35 बजे महसूस किया गया. सिंगरौली के अलावा ठीक इसी समय उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.

  • 458
  • 0

पिछले कुछ दिनों  से भूकंप की खबर एक -दो दिन के अंतराल के बाद सुनने में आ ही जा रहा है. सोमवार दोपहर यानी की आज दोपहर मध्य प्रदेश के सिंगरौली में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप की तीव्रता 3.2 रही. जानकारी के मुताबिक यह भूकंप 14:35 बजे महसूस किया गया. सिंगरौली के अलावा ठीक इसी समय उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. इससे पहले सोमवार सुबह भी करीब 3.42 बजे पंजाब के अमृतसर में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इससे पहले दिल्ली-एनसीआर में पिछले एक हफ्ते में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. 

पिछले कुछ दिनों से मामले आ रहे सामने 

बता दें कि इससे पहले दिल्ली एनसीआर में पिछले 1 हफ्ते में 2 बार भूकंप आ चुका है. 12 नवंबर को दिल्ली-NCR और उत्तराखंड में देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, बिजनौर में भूकंप के झटके लगे थे. उसके बाद शनिवार रात एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके (Earthquake in Delhi-NCR) महसूस किए गए थे. पिछले हफ्ते आए हुए भूकंप को केंद्र नेपाल था. नेपाल में घर गिरने से कई लोगों के मौत की खबर थी.

जाने क्यों आते हैं भूकंप

भूकंप को समझने के लिए आपको पहले वैज्ञानिक रूप से  पृथ्‍वी की संरचना को समझना होगा. बता दें कि धरती चार परतों से बनी हुई है. इन चार परतों में इनर कोर, आउटर कोर, मैन्‍टल और क्रस्ट है. क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहते हैं. ये 50 किलोमीटर की मोटी परत कई भागों में बंटी होती है, जिसे टैकटोनिक प्लेट्स भी कहा जाता है. पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स होती है, जो घूमती रहती हैं. जब ये प्लेट बहुत ज्यादा जोर से हिलती है, तो हमें भूकंप के झटके महसूस होते हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT