गुजरात और हिमाचल में चुनावों की तारीखों का आज EC कर सकता है ऐलान

आज दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग ने प्रेस कॉफ्रेंस बुलाई है. बताया जा रहा है कि, इस प्रेस कॉफ्रेंस में आज हिमाचल प्रदेश और गुजरात होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है

  • 421
  • 0

भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों की तैयारी पूरी कर ली है. आज चुनाव आयोग इन दोनों राज्यों में चुनावी शेड्यूल जारी कर सकता है. दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग ने प्रेस कॉफ्रेंस बुलाई है. बताया जा रहा है कि, इस प्रेस कॉफ्रेंस में आज हिमाचल प्रदेश और गुजरात होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. दोनों राज्यों में इस साल के अंत तक चुनाव होने की अटकलें लगाई जा रही थी. ऐसे में आज प्रेस कॉफ्रेंस के बाद मालूम हो जाएगा की दोनों राज्यों में चुनाव कब होगा.


गुजरात में 2017 के चुनाव में क्या थी स्थिति 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी का गढ़ कहे जाने वाले गुजरा में 198 सीटों हैं . गुजरात में  2017 में  विधानसभा का चुनाव 2 चरणों में हुआ था. वोट प्रतिशत की बात करें तो 64.41 फीसदी मतदान हुआ था इन चुनावों में बीजेपी ने 99 सीटों पर तो कांग्रेस ने 77 सीटों पर जीत हासिल की थी. 1, भारतीय ट्राइबल पार्टी को 2 और निर्दलीय उम्मीदवारों को तीन सीटों पर जीत मिली थी. 

हिमाचल में 2017 के चुनाव में किसको कितना मिला

हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा की 68 सीटे हैं. इसमें 2017 के चुनाव में बीजेपी के हिस्से में 44 सीटें आईं थी. जबकि कांग्रेस को 21 सीटो पर मिली थी. तीन सीटो पर अन्य दलों का कब्जा रहा था. वोट पर्सेंटेज की बात करें तो बीजेपी को कुल 48.8 फीसदी वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस को राज्य में 41.7 प्रतिशत वोट मिले थे.

दोनों राज्य बीजेपी शासित

हिमाचल प्रदेश और गुजरात दोनों ही राज्य बीजेपी शासित हैं. हिमाचल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर रहेगी वहीं गुजरात में आम आदमी पार्टी इस बार पूरी जोर आजमाइश कर रही है.




RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT