त्रिपुरा में 16 फरवरी, नागालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को विधानसभा का चुनाव, 2 मार्च को आएंगे परिणाम

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि मेघालय और नागालैंड विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 27 फरवरी को होंगे. वहीं त्रिपुरा में विधानसभा के लिए मतदान 16 फरवरी को होंगे और 2 मार्च को मतगणना होगी.

  • 276
  • 0

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड के विधानसभा की तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग ने प्रेस कॉफ्रेंस कर इसका ऐलान किया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने  चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि मेघालय और नागालैंड विधानसभा  चुनाव के लिए मतदान 27 फरवरी को होंगे और 2 मार्च को मतगणना होगी. वहीं त्रिपुरा में विधानसभा के लिए मतदान 16 फरवरी को होंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त ने नामांकन की अंतिम तिथि 30 जनवरी बताई है. त्रिपुरा चुनाव के लिए अधिसूचना 21 जनवरी को जारी होगी. 

68 लाख से अधिकतम मतदाता करेंगे मतदान 

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि  नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में संयुक्त रूप से 62.8 लाख से अधिक मतदाता हैं, जिनमें महिला मतदाताओं की संख्या 31.47 लाख और विकलांग मतदाताओं की संख्या 31,700 शामिल हैं. पहली बार 3 राज्यों में चुनाव में 1.76 लाख से अधिक मतदाता होंगे.

वोटर लिस्ट हुईं तैयार

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि वोटर लिस्ट पब्लिश हो गई हैं. तीनों राज्यों में महिला वोटरों की संख्या बढ़ी है. उन्होंने बताया कि नगालैंड में 2,315, मेघालय में 3,482 और त्रिपुरा में 3,328 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. 50% पोलिंग बूथ पर वेब कास्टिंग की जाएगी. 

चुनाव आयोग की टीम ने किया था दौरा

बतादें कि इससे पहले, चुनाव आयोग की एक पूरी टीम ने चुनाव तैयारियों की समीक्षा करने के लिए राज्यों का दौरा किया था. इस दौरान वहां के प्रशासनिक अधिकारियों से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने फीडबैक दिया. कुछ ही राज्य ऐसे हैं, जहां चुनाव के बाद और पहले हिंसा की घटनाएं देखने को मिलती हैं. हाल ही में दो राज्यों में चुनाव हुए हैं, वहां ऐसी कोई हिंसा चुनाव के दौरान नहीं हुई. राजीव कुमार ने कहा, लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं है. हमें उम्मीद है कि इन चुनाव में भी हिंसा देखने को नहीं मिलेगी.

तीनों राज्यों में 60-60 विधानसभा सीटें

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, यह साल की पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस है. उन्होंने कहा कि यह चुनाव से संबंधित पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस है. इस साल और चुनाव होंगे और प्रेस कॉन्फ्रेंस होती रहेंगी. राजीव कुमार ने बताया कि नगालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में क्रमश: 12 मार्च, 15 मार्च और 22 मार्च को विधानसभा चुनाव का कार्यकाल खत्म हो रहा है. तीनों राज्यों में 60-60 सीटें हैं. इन तीनों राज्यों में महिलाओं की वोटिंग में भागीदारी ज्यादा रही है. 

जानिए कहां कब खत्म हो रहा विधानसभा का कार्यकाल

नगालैंड विधानसभा का कार्यकाल 12 मार्च, मेघालय विधानसभा का 15 मार्च और त्रिपुरा विधानसभा का कार्यकाल 22 मार्च को समाप्त हो रहा है. ऐसे में तीनों राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. 2018 में तीनों राज्यों में 2 चरणों में चुनाव हुआ था. पहले चरण में 18 फरवरी को त्रिपुरा में, तो दूसरे चरण में 27 फरवरी को मेघालय और नगालैंड में वोटिंग हुई थी. 3 मार्च 2018 को नतीजे आए थे. 

नेशनल पीपुल्स पार्टी ने किया उम्मीदवारों का ऐलान

मेघालय में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए नेशनल पीपुल्स पार्टी (National Peoples Party) ने 58 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। शिलांग में आयोजित एक चुनावी बैठक में कोनराड संगमा (Conrad Sangma) ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में विभिन्न राजनीतिक नेता एनपीपी में शामिल हुए हैं, जो पार्टी की बढ़ती ताकत को प्रदर्शित करता है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT