आम चुनाव से पहले एक्शन में आई इलेक्शन कमिशन, गृह सचिवों को हटाने का आदेश

लोकसभा चुनाव से पहले ही चुनाव आयोग की तरफ से बड़ा कदम उठाया गया है, जिसमें 6 राज्यों के गृह सचिवों को हटाने का आदेश जारी किया गया है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 59
  • 0

लोकसभा चुनाव से पहले ही चुनाव आयोग की तरफ से बड़ा कदम उठाया गया है, जिसमें 6 राज्यों के गृह सचिवों को हटाने का आदेश जारी किया गया है। चुनाव आयोग की तरफ से जिन 6 राज्यों के गृह सचिव को हटाया गया है उनमें गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड भी शामिल है। इतना ही नहीं पश्चिम बंगाल के डीजीपी को हटाने का निर्देश भी दिया गया है। बता दें कि, चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के डीजीपी को 2016 में विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी सक्रिय चुनाव ड्यूटी से हटा दिया था।

जारी हुआ चुनावी शेड्यूल

चुनाव आयोग का यह कहना है कि, यह फैसला चुनाव में समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है। इस तरह से चुनाव आयोग की इस बड़ी कार्रवाई से कड़ा संदेश दिया जाता है कि, लोकसभा चुनाव 2024 में सभी को समान अवसर मिलने वाला है। इतना ही नहीं मुंबई नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल के साथ ही अन्य आयुक्त और उपायुक्त को भी हटा दिया गया है। साल 2024 में लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है, जिसमें सात चरणों में चुनाव होगा और 4 जून को नतीजे आएंगे। 

कब तक चलेगी चुनावी प्रक्रिया ?

लोकसभा चुनाव की शुरुआत 19 अप्रैल से हो रही है, इस तरह से देश में इलेक्शन की प्रक्रिया 43 दिन तक चलेगी। चुनाव होने के बाद 4 जून को नई सरकार का ऐलान किया जाएगा। 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग होगी, जबकि दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवा फेज 20 मई, छठवां फेज 25 मई और सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT