800 साल से शांत बैठे ज्वालामुखी की सामने आई हैरानी वाली तस्वीरें, दहल जाएगा दिल

फाग्रादाउसफियाक पहाड़ पर मौजूद ज्वालामुखी की बेहद खतरनाक तस्वीरें आई हैं,जोकि ड्रोन से कैप्चर की गई है.

  • 813
  • 0

आइसलैंड से चौंकाने वाली तस्वीरें सामने आई है. जहां इस साल मार्च के महीने में एक ज्वालामुखी फटा था. वो मंजर देखकर लग रहा था मानो आग की नदी बह रही हो. दुनियाभर में इस मंजर से जुड़ी तस्वीरें और वीडियो जबरदस्त तरीके से वायरल हुई थीं. एक बार फिर से यहां स्थित फाग्रादाउसफियाक पहाड़ पर मौजूद ज्वालामुखी की बेहद खतरनाक तस्वीरें आई हैं. ये तस्वीरें ड्रोन से कैप्चर की गई है.

ये सभी फुटेज मूल रूप से एक फोटोग्राफर होरुर क्रिस्टलीफसन के जरिए एक ड्रोन से ली गई है. यहां ज्वालामुखी क्रेटर के एक बड़े हिस्से को ढहते हुए देखा जा सकता है. ध्यान से देखने पर ये तस्वीरें आपको बुरी तरह से झकझोर देंगी. इन सभी फुटेज को आइसलैंड की राजधानी कही जाने वाले रेकजाविक से कम से कम 40 किलोमीचर दूर मौजूद फाग्रादाउसफियाक पहाड़ पर शूट की गई है. यहां ज्वालामुखी से निकल रहे लावे को देखा जा सकता है.

800 साल से नहीं फूटा था ज्वालामुखी

फोटोग्राफर Horour Kristleifsson फाग्रादाउसफियाक ज्वालामुखी क्रेटर के ऊपर अपना ड्रोन उड़ा रहे थे. तभी क्रेटर रिम का हिस्सा ढह गया. ये हिस्सा भले ही देखने में छोटा लग रहा है, लेकिन ये वास्तव में 5 मंजिला इमारत के आकार के सामन आसपास है. फाग्रादाउसफियाक पहाड़ पर मौजूद ये ज्वालामुखी करीब 800 साल से नहीं फूटा था, लेकिन हाल ही में यहां भूकंप आया था, जिसके चलते ज्वालामुखी के फटने की उम्मीद जताई गई थी. शुरूआत में ये विस्फोट छोटा लग रहा था, लेकिन इससे निकलने वाले लावा की चमक 32 किलोमीटर दूर तक देखी गई थी. माउंट फाग्रादाउसफियाक ज्वालामुखी फटने के चलते 1640 फीट ऊंची लावे की आकृति बनी थी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT