किसानों ने किया भारत बंद का ऐलान, ऑटो, टैक्सी यूनियनों के समर्थन में हुआ विस्तार

सत्तारूढ़ भाजपा के सहयोगी असोम गण परिषद ने भी किसानों के संघर्ष को अपना समर्थन दिया, लेकिन देशव्यापी बंद के लिए हाथ मिलाने से परहेज किया।

  • 1309
  • 0

कई राज्यों और केंद्र सरकार के किसानों के बीच लम्बे समय से चल रहा गतिरोध खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है क्योंकि दोनों  पक्षों के बीच शनिवार को तीन दौर की चर्चा हुई उसके बाद भी कोई निर्णय नहीं निकल सका। जबकि किसान संघ के नेता नए कृषि कानूनों को निरस्त करने की अपनी मांग पर अड़े रहे, सरकार ने कहा कि वे संशोधन करने के लिए तैयार हैं, लेकिन वो निरस्त नहीं करेगा। किसानों ने कृषि कानूनों में संशोधन के सभी प्रस्तावों को खारिज कर दिया है और कहा है कि मंगलवार को भारत बंद का आह्वान कई विपक्षी दलों द्वारा अपना पूरा समर्थन देने के साथ किया जाएगा। कांग्रेस ने भी कहा है कि वह देश भर में प्रदर्शन आयोजित करेगी। अगली बैठक 9 दिसंबर को है। इस बीच, सिक्सर बॉर्डर पर किसानों के विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए बॉक्सर विजेंदर सिंह ने कहा कि अगर सरकार ने कृषि कानूनों को रद्द नहीं किया तो वह राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार लौटा देंगे।

8 दिसंबर को किसानों के भारत बंद के आह्वान का समर्थन भारत भर में कई दलों के साथ हुआ है और आंदोलनकारी किसानों के समर्थन और मंगलवार को देशव्यापी बंद का आह्वान किया गया है। असम में कांग्रेस, एआईयूडीएफ और वामदलों सहित कुल 14 विपक्षी दलों ने रविवार को किसान संघों द्वारा 8 दिसंबर को बुलाए गए 'भारत बंद' को 'पूर्ण समर्थन' देने की घोषणा की। सत्तारूढ़ भाजपा के सहयोगी असोम गण परिषद (एजीपी) ने भी किसानों के संघर्ष को अपना समर्थन दिया, लेकिन देशव्यापी बंद के लिए हाथ मिलाने से परहेज किया। राकांपा प्रमुख शरद पवार नौ दिसंबर को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मिलने के लिए आने वाले हैं।

यात्रियों को भी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि दिल्ली के कुछ ऑटो और टैक्सी यूनियनों ने 8 दिसंबर को 'भारत बंद' में शामिल होने का फैसला किया है। हालांकि, कई अन्य यूनियनों ने किसानों द्वारा उठाई गई मांग के समर्थन के बावजूद सामान्य सेवा जारी रखने का फैसला किया है। सितंबर में लागू किए गए कृषि कानूनों के विरोध में हजारों किसानों ने 26 नवंबर से दिल्ली की सीमाओं पर डेरा डाल दिया है। तीन कृषि कानूनों को सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र में बड़े सुधारों के रूप में पेश किया गया है जो बिचौलियों को दूर करेगा और किसानों को देश में कहीं भी बेचने की अनुमति देगा। किसानों के विरोध पर लाइव समाचार अपडेट के लिए बने रहें।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT