कृषि बिल पर गतिरोध समाप्त करने की पहली बातचीत विफल, 3 दिसंबर को फिर होगी बातचीत

09613 अजमेर-अमृतसर एक्सप्रेस 2 दिसंबर से शुरू होने वाली विशेष ट्रेन यात्रा रद्द रहेगी।

  • 1266
  • 0

मंगलवार को नए कृषि बिल पर गतिरोध को समाप्त करने में बातचीत विफल होने के बाद सभी की निगाहें केंद्र और आंदोलनकारी किसान यूनियनों के बीच 3 दिसंबर को होने वाली वार्ता पर है। 35 किसान नेताओं ने मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ तीन घंटे की बैठक की, लेकिन किसान यूनियनों ने उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों पर गौर करने के लिए एक समिति गठित करने के सरकार के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया और कहा कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती वे अपनी हलचल तेज करेंगे। इस बीच, हजारों किसान नए फार्म कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली की सीमाओं सिंघू, टिकरी और गाजीपुर में इकट्ठा हुए हैं। जैसे-जैसे अधिक किसान दिल्ली-एनसीआर की सीमाओं पर विरोध में शामिल हुए, सुरक्षा कड़ी कर दी गई।


पंजाब के किसानों द्वारा किए जा रहे आंदोलन के कारण, उत्तर रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। 09613 अजमेर-अमृतसर एक्सप्रेस 2 दिसंबर से शुरू होने वाली विशेष ट्रेन यात्रा रद्द रहेगी। नतीजतन, 3 दिसंबर को शुरू होने वाली 09612 अमृतसर - अजमेर स्पेशल ट्रेन भी रद्द रहेगी।


प्रदर्शनकारी किसानों और केंद्र के बीच गतिरोध जारी रहा क्योंकि मंगलवार को किसान नेता और सरकार के मंत्रियों के बीच हुई बैठक में कोई सहमति नहीं बन पाई। मंगलवार की बैठक में, किसान यूनियनों ने उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों पर गौर करने के लिए एक समिति गठित करने के सरकार के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया और कहा कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होगी वे अपनी हलचल तेज करेंगे। एक बयान में, अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति (एआईकेएससीसी) ने कहा कि उन्होंने आपत्तियों पर गौर करने और चिंताओं का अध्ययन करने के लिए पांच सदस्यीय समिति बनाने के सरकारी प्रस्ताव को खारिज कर दिया, जबकि दावा किया कि ऐसी समितियों का अतीत में कोई परिणाम नहीं निकला है। । केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि किसान यूनियनों से कहा गया है कि वे कानूनों में विशिष्ट मुद्दों के साथ आएं और हम उनकी चिंताओं पर चर्चा करने और उन्हें संबोधित करने के लिए तैयार हैं। समय तय करेगा। ”


आलूबुखारे के तापमान पर ब्रेक लगाते हुए, पुरुषों और महिलाओं, जिनमें से कई अपने बच्चों के साथ हैं, दिल्ली के बॉर्डर पर सिंघू, टिकरी और गाजीपुर में नए खेत कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में भाग लेने के लिए इकट्ठे हुए हैं। मंगलवार को नोएडा और दिल्ली बॉर्डर पर भी सैकड़ों किसान इकट्ठा हुए।


जबकि विपक्ष विरोध प्रदर्शनों का मुखर समर्थन करता रहा है, प्रदर्शनकारियों को कई अन्य तिमाहियों से भी समर्थन मिला। दलित नेता और भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आज़ाद दिल्ली-गाजीपुर सीमा पर प्रदर्शनकारी किसानों में शामिल हुए। दिल्ली में महीनों से चल रहे नागरिकता विरोधी कानून का चेहरा बिलकिस दादी ने दिल्ली पुलिस के जवानों को सिंघू सीमा पर रोक दिया था जब उन्होंने प्रदर्शनकारियों में शामिल होने की कोशिश की।




RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT