किसानों के लिए खुशखबरी, नए योजना के तहत साल भर में मिलेंगे 36000 रुपए

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत किसानों को हर साल 36 हजार रुपये दिए जाते हैं. हालांकि सरकार यह रकम किसानों को पेंशन के तौर पर देती है और हर महीने 3 हजार रुपये मिलते हैं.

  • 1302
  • 0

भारत एक कृषि प्रधान देश है, लेकिन इसके बाद भी किसानों की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं है. आर्थिक नुकसान के कारण हर साल बड़ी संख्या में किसान आत्महत्या करने को मजबूर होते हैं. केंद्र सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना समेत कई अहम योजनाएं चलाती है.

ये भी पढ़े:- जहांगीरपुरी में चला बुलडोजर, एमसीडी का अतिक्रमण

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत किसानों को हर साल 36 हजार रुपये दिए जाते हैं. हालांकि सरकार यह रकम किसानों को पेंशन के तौर पर देती है और हर महीने 3 हजार रुपये मिलते हैं. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए किसानों को हर साल बहुत ही मामूली राशि जमा करनी होती है. इस योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष के बीच का कोई भी किसान उठा सकता है. किसान द्वारा हर महीने जमा की जाने वाली राशि उम्र के हिसाब से तय की जाती है. यह राशि 55 रुपये से 200 रुपये प्रति माह के बीच आती है. बता दें कि इसकी निगरानी पेंशन फंड भारतीय जीवन बीमा निगम करती है.

ये भी पढ़े:- शाहरुख ने किया राजकुमार हिरानी के साथ अपनी नई फिल्म का ऐलान

वहीं प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत जिस किसान की उम्र 18 साल से 29 साल के बीच है, उसे 55 रुपये से 109 रुपये के बीच जमा करना होगा. 30 साल से 39 साल के बीच के किसानों को किश्तों का 110 से 199 रुपये हर महीने भुगतान करना होगा. इसके अलावा जो किसान 40 साल की उम्र में इस योजना को लेता है, उसे हर महीने 200 रुपये जमा करने होते हैं. जब किसान की उम्र 60 वर्ष होगी तो सरकार द्वारा हर साल 36 हजार रुपये और हर महीने 3 हजार रुपये की राशि दी जाती है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT