Gujarat Election Dates: गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, दो चरणों में होगा मतदान

भारतीय निर्वाचन आयोग ने गुजरात विधानसभा की चुनाव 2022 की तारीखों का ऐलान कर दिया है. गुजरात में दो चरणों में मतदान होगा. पहला चरण का चुनाव 1 दिसंबर को होगा जबकि दूसरे चरम का मतदान 5 दिसंबर को होगा

  • 442
  • 0

गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का इंतजार अब खत्म हो गया है. भारतीय निर्वाचन आयोग ने गुजरात विधानसभा की चुनाव 2022 की तारीखों का ऐलान कर दिया है. गुजरात में दो चरणों में मतदान होगा. पहला चरण का चुनाव 1 दिसंबर को होगा जबकि दूसरे चरम का मतदान  5 दिसंबर को होगा. वहीं 8 दिसंबर को गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के नतीजे आएंगे. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 182 सीटो पर 4.9 करोड़ से अधिक वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 51,000 से ज्यादा मतदान केंद्र निर्धारित, जिनमें 34,000 से ज्यादा ग्रामीण इलाकों में हैं.


मतदाता फोन से ही कर सकता है शिकायत

मुख्य चुनाव आयुक्त के मुताबिक, कोई भी मतदाता अगर कोई शिकायत करना चाहता है. किसी उम्मीदवार या पार्टी द्वारा उसे प्रभावित किया जाता है, तो वह सीधे तौर पर मोबाइल फोन से चुनाव आयोग में शिकायत कर सकता है. शिकायत के 60 मिनट में टीम गठन करके 100 मिनट में शिकायत का समाधान किया जाएगा. 

इससे पहले चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश चुनाव की तारीखों के साथ गुजरात चुनाव कार्यक्रम की घोषणा नहीं की थी. चुनाव आयोग ने 14 अक्तूबर को हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की थी, जो 12 नवंबर को एक चरण में होगा और वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी.

बीजेपी की अहम बैठक शुरु

गौरतलब है कि चुनाव आयोग की तरफ से गुजरात चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले ही गुजरात बीजेपी की एक अहम बैठक शुरू हो चुकी है. ये मीटिंग 3 दिन तक चलेगी. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह तीन दिन के गुजरात दौरे पर हैं. वो इस अहम मीटिंग की अध्यक्षता कर रहे हैं. शाह के साथ इस बैठक में गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल और गुजरात बीजेपी चीफ सीआर पाटिल भी शामिल हुए हैं. माना जा रहा है कि इस मीटिंग में टिकट बंटवारे पर चर्चा होगी.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT