कोरोना की वजह से हो रहे है हार्ट अटैक, डॉक्टर्स ने किया बड़ा खुलासा

देश में इन दिनों अचानक हार्ट अटैक से मौत के कई मामले सामने आ रहे हैं. कभी पार्टी में डांस करते वक्त, कभी खेलते वक्त, कभी जिम करते वक्त अचानक हार्ट अटैक आ जाता है

  • 354
  • 0

देश में इन दिनों अचानक हार्ट अटैक से मौत के कई मामले सामने आ रहे हैं. कभी पार्टी में डांस करते वक्त, कभी खेलते वक्त, कभी जिम करते वक्त अचानक हार्ट अटैक आ जाता है और व्यक्ति की मौत हो जाती है. हर उम्र के लोग इस स्थिति से गुजर रहे हैं. अब इस बारे में डॉक्टरों ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है. डॉक्टरों के मुताबिक अचानक कार्डियक अरेस्ट का संबंध कोरोना से हो सकता है.

कार्डियक डेथ की घटनाओं में वृद्धि 

एम्स में कार्डियोलॉजी के प्रोफेसर डॉ. राकेश यादव ने कहा कि इसे लॉन्ग कोविड से जोड़ा जा सकता है. उन्होंने कहा, "वर्तमान में अचानक कार्डियक डेथ की घटनाओं में वृद्धि का कोई सटीक डेटा उपलब्ध नहीं है, लेकिन आगे आने वाली घटनाओं को देखते हुए, यह कोरोना महामारी से संबंधित हो सकता है.

कोरोना के कारण अचानक दिल का दौरा

प्रोफेसर डॉ. राकेश यादव और उनके सहयोगियों ने 2020 में इंडियन हार्ट जर्नल में एक संपादकीय प्रकाशित किया था, जिसमें कोरोना के कारण अचानक दिल का दौरा पड़ने से होने वाली मौतों का उल्लेख किया गया था. इस रिपोर्ट में उन्होंने उन कारकों का जिक्र किया था जिनकी वजह से कोविड इंसान की जान ले सकता है. इनमें अनियमित हृदय गति और कमजोर हृदय की मांसपेशियां शामिल थीं.

कोरोना वायरस संक्रमण

एम्स के प्रोफेसर ने टीओआई को बताया कि समय के साथ ऐसे साक्ष्य बढ़ रहे हैं जो कोरोना वायरस संक्रमण के इतिहास और दिल से संबंधित समस्याओं के बढ़ते जोखिम के बीच संबंध का समर्थन करते हैं. उन्होंने कहा, "मेरा सीधा सा सुझाव है कि लोगों को दिल से संबंधित लक्षणों को नजरअंदाज कर अपनी उम्र या फिटनेस की परवाह नहीं करनी चाहिए. दिल के दौरे के खतरे को कम करने के लिए समय-समय पर स्वास्थ्य जांच कराना बहुत जरूरी है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT