भारी बारिश ने मचाई उत्तराखंड-बद्रीनाथ में तबाही, केदारनाथ में बचाए गए 22 श्रद्धालु

भारी बारिश का असर देश के कई इलाकों में तबाही मचा रहा है. जानिए कैसे केरल और उत्तराखंड के लोग इसका सबसे ज्यादा शिकार हो रहे हैं.

  • 1226
  • 0

मॉनसून के बाद भी भारी बारिश का सिलसिला कई राज्यों में जारी है. इसका सबसे ज्यादा प्रभाव केरल और उत्तराखंड में देखने को मिला है. मौसम विभाग की तरफ से उत्तराखंड के लिए आज मंगलवार के दिन रेड अलर्ट तक जारी कर दिया है. ऐसा कहा जा रहा है कि राज्य के लिए अगले 24 घंटे काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है.

उत्तराखंड में हुई भारी बारिश के चलते हुई तबाही में अब तक 5 लोगों की जान चली गई है. चमोली क्षेत्र में ज्यादा बारिश के चलते नंदाकिनी नदी में बाढ़ तक आ गई है. नदी के जल स्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है. गंगा के उफान से ऋषिकेश में तमाम घाट भी जलमग्न भी हो गए हैं. इसके अलावा केदारनाथ से लौटते वक्त भारी बारिश होने के चलते सोमवार को जंग चट्टी में फंसे 22 लोगों को SDRF और पुलिस ने बचाने का काम किया. फिलहाल इन सभी लोगों को गौरीकुंड शिफ्ट किया गया है. 

इतना ही नहीं बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग की तरफ से भी हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है. भारी बारिश के चलते उफनते लामबगड नाले में फंसी एक कार में सवर लोगों को बीआरओ ने बचाने का काम किया है. इतना ही नहीं खराब मौसम को देखते हुए चारधाम की यात्रा को रोक दिया गया है. पहाड़ दरकने के चलते बद्रीनाथ मार्ग छह जगहों पर बाधित हो रखा है. इसके अलावना नैनीतल में 24 घंटे में 150 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई है. तेज बारिश के चलते सभी 62 नाले उफान पर चल रहे हैं. वही, नैनीताल के पास वीरभटी मोटर पुल के पास कई कार और ट्रक मलबे में दफ्न हो गए हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT