हिमाचल की बर्फबारी से ठिठूरेगा दिल्ली-NCR समेत कई राज्य, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

हिमाचल में हो रही बर्फबारी से दिल्ली समेत कई राज्यों की मुश्किलें बढ़ने वाली है. मौसम वैज्ञानिको का कहना है कि इसकी वजह से दिल्ली-एनसीआर के अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा पंजाब, चंडीगढ़ समेत कई प्रदेशों में शीतलहर का का प्रकोप देखने को मिलेगा.

  • 316
  • 0

हिमाचल में हो रही बर्फबारी से दिल्ली समेत कई राज्यों की मुश्किलें बढ़ने वाली है. मौसम वैज्ञानिको का कहना  है कि इसकी वजह से दिल्ली-एनसीआर के अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा पंजाब, चंडीगढ़ समेत कई प्रदेशों में शीतलहर का का प्रकोप देखने को मिलेगा. आपकों बता दें कि उत्तराखंड के औली में भी जमकर बर्फ पड़ रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि इस दौरान दिल्ली एनसीआर इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. अभी फिलहाल अधिकतम तापमान 21.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है जबकि न्यूनतम पारा सामान्य से दो डिग्री अधिक रहते हुए 9.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है.

यूपी में IMD की चेतावनी 

मौसम की करवट ने सुबह से ही आसमान साफ रखा और धूप निकलने से लोगों ने सर्दी से राहत महसूस की. मौसम केंद्र के वैज्ञानिक एम दानिश के अनुसार शनिवार से एक बार फिर तापमान में दो से चार डिग्री तक की गिरावट शुरू हो रही है. साथ ही पश्चिमी हवाओं का असर भी देखने को मिलेगा. इसकी वजह से गलन का अहसास हो सकता है. 

आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और सुबह मध्यम कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान जताया है. रविवार से स्थिति बदलेगी और शीतलहर की एक नई लहर चलने की संभावना है. इससे तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक तापमान गिरने का अनुमान लगाया जा रहा है. मौसम विभाग ने 17, 18 और 19 जनवरी के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

रविवार को फिर सताएगी शीत लहर 

विभाग के अनुसार अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 20 से लेकर 8 डिग्री सेल्सियस का फर्क देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को अधिकतम और न्यूनतम आर्द्रता 97 और 63 फीसदी दर्ज की गई. विभाग ने इस बात की चेतावनी दी है कि दिल्ली और आसपास के इलाकों में रविवार से फिर से शीतलहर आ सकती है. आईएमडी ने बृहस्पतिवार को कहा था कि शीत लहर के दौरान पारा 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क सकता है.

यूपी के इन जिलों में कोहरे का अलर्ट

कोहरे के अलर्ट के साथ 15 जनवरी से पश्चिमी उत्तर प्रदेश, तराई बेल्ट के जिलों और पूर्वांचल समेत 20 जिलों में घने कोहरे के साथ शीत दिन के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके तहत बर्फीली हवाओं और घने कोहरे से बचाव के प्रति सावधानी के उपाय अपनाने जरूरी है. इनमें सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर , मुरादाबाद, रामपुर , बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, गोरखपुर, महाराजगंज, कुशीनगर और देवरिया शामिल हैं.

बिहार में कोहरे को लेकर अलर्ट जारी

राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में सर्द पछुआ हवा चलने से कड़ाके की ठंड पड़ रही है. पटना समेत कई जिलों में अत्यधिक घने कोहरे को लेकर अलर्ट किया गया है. कड़ाके की ठंड के कारण हरियाणा में सभी सरकारी और निजी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 21 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है. हालांकि, बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर दसवीं और 12वीं के विद्यार्थियों की कक्षाएं पहले की भांति लगती रहेंगी.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT