Hindi Diwas 2021: देशभर में मनाया जा रहा हैं हिंदी दिवस, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

आज ही के दिन यानी 14 सितम्बर को 1949 में हिंदी हमारी राष्ट्र भाषा होगी इस बात को लागू किया गया था. जिसकी घोषणा भारत के पहले प्रधानमंत्री रह चुके पंडित जवाहरलाल नेहरू ने की थी.

  • 1323
  • 0

भारत की राष्ट्र भाषा हिंदी है. पूरे भारत में आज का दिन हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है. बता दें कि आज ही के दिन यानी 14  सितम्बर को 1949 में हिंदी हमारी राष्ट्र भाषा होगी इस बात को लागू किया गया था. जिसकी घोषणा भारत के पहले प्रधानमंत्री रह चुके पंडित जवाहरलाल नेहरू ने की थी. सन् 1953 से आज का दिन "हिंदी दिवस" के रूप में मनाया जाता है.

हिन्दी दिवस के मौके पीएम मोदी ने किया ट्वीट

भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट के जरिए लोगो को शुभकामनाएं दी है, उन्होंने कहा है कि "आप सभी को हिन्दी दिवस की ढेरों बधाई. हिन्दी को एक सक्षम और समर्थ भाषा बनाने में अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों ने उल्लेखनीय भूमिका निभाई है. यह आप सबके प्रयासों का ही परिणाम है कि वैश्विक मंच पर हिन्दी लगातार अपनी मजबूत पहचान बना रही है."  भारत के लोग भी इस दिन को अलग-अलग तरीके से मनाते है.


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने 1918 में हो रहे हिंदी साहित्य सम्मलेन में हिंदी भाषा को जनमानस की भाषा कहा था. सन् 1949 में काफी विचार-विमर्श के बाद भारतीय संविधान के भाग 17 के अध्याय की अनुच्छेद 343(1) के तरह हिंदी को राष्ट्र भाषा का दर्जा दिया गया था. भारत के अधिकतम जगहों में हिंदी भाषा बोली जाती है जिसकी वजह से इसे राष्ट्र भाषा का दर्जा मिला. वही सन् 1965 के जनवरी महीने में तमिलनाडु के लोगों ने काफी विरोध प्रदर्शन भी किया था, लेकिन काफी विचार- विमर्श  करके इस मामले का हल निकाला गया.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT