क्वाड 'वैश्विक भलाई के लिए बल' के रूप में करेगा कार्य, हिंद-प्रशांत में शांति सुनिश्चित करेगा

पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया और जापान के अपने समकक्षों के साथ शुक्रवार को क्वाड लीडर्स के पहले इन-पर्सन समिट में शामिल हुए

  • 1125
  • 0

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया और जापान के अपने समकक्षों के साथ शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा आयोजित क्वाड नेताओं के पहले व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन में भाग लिया और कहा कि उनका दृढ़ विश्वास है कि चार लोकतंत्रों का समूह "वैश्विक के लिए एक शक्ति" के रूप में कार्य करेगा. अच्छा" और हिंद-प्रशांत के साथ-साथ पूरी दुनिया में शांति और समृद्धि सुनिश्चित करें.



इससे पहले दिन में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध, दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र, "मजबूत, करीब और कड़े होने के लिए नियत हैं, क्योंकि उन्होंने व्हाइट हाउस में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी की थी. पहली द्विपक्षीय बैठक और प्राथमिकता के मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर चर्चा की, जिसमें कोविड -19 का मुकाबला करना, जलवायु परिवर्तन, व्यापार और इंडो-पैसिफिक शामिल हैं. प्रधान मंत्री मोदी ने बाइडेन के साथ द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन को "महत्वपूर्ण" बताया क्योंकि वे इस सदी के तीसरे दशक की शुरुआत में मिल रहे हैं.


पीएम मोदी ने गुरुवार को अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और ऑस्ट्रेलियाई पीएम मॉरिसन से मुलाकात की. उन्होंने क्वालकॉम, एडोब, फर्स्ट सोलर, जनरल एटॉमिक्स और ब्लैकस्टोन के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ आमने-सामने बैठकें कीं और ड्रोन से लेकर 5G, सेमीकंडक्टर और सौर ऊर्जा तक के कई मुद्दों पर चर्चा की. पीएम मोदी ने उन्हें भारत में विशाल अवसरों को उजागर करके अपने निवेश को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT