History: आज ही के दिन हुआ था पहला सफल किडनी ट्रांसप्लांट, जानिए कैसे हो पाया ये सब मुमकिन

चिकित्सा इतिहास में आज का दिन बहुत बड़ा है. 67 साल पहले आज ही के दिन दुनिया का पहला सफल किडनी ट्रांसप्लांट किया गया था.

  • 1649
  • 0

चिकित्सा इतिहास में आज का दिन बहुत बड़ा है. करीब 67 साल पहले आज ही के दिन दुनिया का पहला सफल किडनी ट्रांसप्लांट किया गया था. जोसफ मरे ने बोस्टन के पीटर बेंट अस्पताल में यह ऑपरेशन किया.

बता दें ऑर्गन ट्रांसप्लांटेशन का विचार नया नहीं है. 1950 के दशक से पहले, वैज्ञानिकों ने अंग प्रत्यारोपण में बड़ी उपलब्धियां हासिल की थीं, लेकिन अभी तक कोई आंतरिक अंग ट्रांसप्लांट नहीं किया गया है. वैज्ञानिक अब एक आंतरिक अंग के ट्रांसप्लांट पर काम कर रहे थे. यदि वैज्ञानिक ऐसा करने में सफल हो जाते हैं तो यह बहुत बड़ी उपलब्धि है. वैज्ञानिकों ने किडनी को ट्रांसप्लांट के लिए सबसे उपयुक्त माना क्योंकि मानव शरीर में 2 किडनी होती हैं. अगर एक किडनी निकाल भी दी जाए तो भी इंसान जिंदा रह सकता है. 1900 के बाद ही कई बार किडनी ट्रांसप्लांट की कोशिश की गई, लेकिन हर बार किसी न किसी कारण से मरीज की मौत हो गई. इस वजह से ट्रांसप्लांट को लेकर वैज्ञानिकों की उम्मीदें टूटने लगीं.


23 दिसंबर 1954 को वैज्ञानिकों को ट्रांसप्लांट के क्षेत्र में एक बड़ी सफलता मिली. 23 साल के रिचर्ड हैरिक को किडनी की बीमारी थी. रिचर्ड हैरिक ने बोस्टन के एक अस्पताल में डॉक्टरों से संपर्क किया. रिचर्ड के मामले की एक अच्छी बात यह थी कि उनका एक जुड़वां भाई रोनाल्ड भी था.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT