अगर आप भी है डायबिटीज के मरीज, तो अपनाएं ये अचूक उपाय

उच्च रक्त शर्करा, जिसे हाइपरग्लेसेमिया भी कहा जाता है, मधुमेह और पूर्व मधुमेह से जुड़ा हुआ है. प्रीडायबिटीज तब होता है जब आपका रक्त शर्करा का स्तर उच्च होता है

  • 229
  • 0

उच्च रक्त शर्करा, जिसे हाइपरग्लेसेमिया भी कहा जाता है, मधुमेह और पूर्व मधुमेह से जुड़ा हुआ है. प्रीडायबिटीज तब होता है जब आपका रक्त शर्करा का स्तर उच्च होता है लेकिन मधुमेह के रूप में वर्गीकृत होने के लिए पर्याप्त नहीं होता है.

इंसुलिन का उत्पादन

आपका शरीर आमतौर पर इंसुलिन का उत्पादन करके आपके रक्त शर्करा का प्रबंधन करता है. यह एक हार्मोन है जो आपकी कोशिकाओं को आपके रक्त में परिचालित चीनी का उपयोग करने की अनुमति देता है. जैसे, इंसुलिन रक्त शर्करा के स्तर का सबसे महत्वपूर्ण नियामक है. मधुमेह वाले लोगों के लिए रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि लंबे समय तक उच्च रक्त शर्करा के स्तर से अंग और जीवन-धमकाने वाली जटिलताएं हो सकती हैं. इसलिए आज हम ब्लड शुगर को कम करने के कुछ नुस्खे शेयर कर रहे हैं.

डायबिटीज को ऐसे करें कंट्रोल

गतिहीन जीवन से बचें. नियमित 40 मिनट तेज एक्‍सरसाइज (वॉकिंग/साइकिलिंग/कार्डियो/योग) और 20 मिनट सांस लेना अनिवार्य है.

यदि आप डायबिटीज को रोकना या मैनेज करना चाहती हैं तो एक्टिव रहना अनिवार्य है.

एक्टिव रहना आपके ब्‍लड सर्कुलेशन को बनाए रखता है, आपके शरीर की प्रत्येक कोशिका को पर्याप्त ऑक्सीजन प्रदान करता है, लिवर डिटॉक्स को बढ़ावा देता है और इंसुलिन के उचित स्राव में मदद करता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT