IMD ने जारी किया Alert, अरब सागर में मूसलाधार बारिश के आसार

आईएमडी ने पिछले शनिवार को अपने बुलेटिन में अंडमान और निकोबार में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. व

  • 2351
  • 0

चक्रवाती तूफान 'आसानी' का खतरा बढ़ने लगा है.  मिली जानकारी के साथ इसके अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के तट तक पहुंचने की उम्मीद है, प्रशासन द्वीपसमूह की स्थिति से निपटने के लिए जरूरी इंतजाम कर रहा है, जिसमें निचले इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना शामिल है. वहीं, भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) की वेबसाइट की मानें तो दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक डिप्रेशन और कम दबाव का क्षेत्र मार्च के आसपास चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें:- Coronavirus Updates: कोविड-19 मामलों में गिरावट जारी, 24 घंटे में हुई 127 की मौत

हालांकि, इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और 22 मार्च को उत्तरी म्यांमार के दक्षिण-पूर्वी बांग्लादेश तटों के पास पहुंचने की संभावना है. वहीं, आईएमडी ने पिछले शनिवार को अपने बुलेटिन में अंडमान और निकोबार में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. वहीं द्वीपों ने निकोबार द्वीप समूह में अत्यधिक भारी हिमपात की भविष्यवाणी की है. एक बयान के अनुसार, मुख्य सचिव जितेंद्र नारायण ने शुक्रवार को हुई बैठक में प्रशासन की तैयारियों की समीक्षा की और सभी हितधारकों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि ''आश्रय प्रदान करने के लिए बनाए गए अस्थायी शिविरों में भोजन, पानी और अन्य बुनियादी सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था हो. निकाले गए लोगों के लिए". 

ये भी पढ़ें:- 20 मार्च 2022 राशिफल, सभी राशियों के लिए ज्योतिषीय भविष्यवाणी

इसके अलावा, नारायण ने निर्देश दिया कि खराब मौसम को देखते हुए नौ-परिवहन सेवाओं को तुरंत निलंबित कर दिया जाए और मछली पकड़ने वाली किसी भी नाव को समुद्र में नहीं जाने दिया जाए. साथ ही उन्होंने आपदा प्रबंधन विभाग से इस संबंध में लोगों में जागरूकता फैलाने को कहा. मौसम विभाग ने 20 मार्च को ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की चेतावनी दी है. विभाग ने केंद्र शासित प्रदेश में कुछ जगहों पर भारी बारिश और अलग-अलग जगहों पर बेहद भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT