Mi-24 helicopter: तालिबान ने भारत से उपहार में मिले एमआई-24 हेलीकॉप्टर पर कब्जा किया, अफगान वायु सेना से भागा

अफगानिस्तान में तालिबान ने अफगान वायु सेना के एमआई-24 अटैक हेलीकॉप्टर पर कब्जा कर लिया है. इस हेलीकॉप्टर को भारत ने दोस्ती की मिसाल के तौर पर अफगानिस्तान को सौंपा था

  • 1453
  • 0

अफगानिस्तान में तालिबान ने अफगान वायु सेना के एमआई-24 अटैक हेलीकॉप्टर पर कब्जा कर लिया है. इस हेलीकॉप्टर को भारत ने दोस्ती की मिसाल के तौर पर अफगानिस्तान को सौंपा था. इस हेलीकॉप्टर के पास तालिबान लड़ाकों की मौजूदगी का एक वीडियो भी वायरल हुआ है. बताया जा रहा है कि तालिबान के कब्जे में आया यह हेलीकॉप्टर बेहद खराब स्थिति में है. अफ़ग़ान वायु सेना ने हेलीकॉप्टर से इंजन और अन्य उपकरण हटा दिए थे जब इसे छोड़ा गया था. ऐसे में यह हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर सकता है.

भारत ने अफगानिस्तान को सौंपे 6 हेलीकॉप्टर

भारत ने साल 2015-16 में पहली बार अफगानिस्तान को चार एमआई-24 अटैक हेलिकॉप्टर गिफ्ट किए थे. जिसके बाद मई 2019 में भारत ने फिर से दो Mi-24 हेलीकॉप्टर सौंपे. इन हेलीकॉप्टरों को सौंपने के लिए आयोजित समारोह में तत्कालीन भारतीय राजदूत विनय कुमार और अफगानिस्तान के तत्कालीन रक्षा मंत्री असदुल्लाह खालिद भी शामिल हुए थे. Mi-24V हेलीकॉप्टर रूस में निर्मित होता है, जिसका निर्यात संस्करण Mi-35 के नाम से जाना जाता है.

भारत ने अफगानिस्तान को दोस्ती के लिए दिया

रूस में बने इस Mi-24 हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल पहले भारतीय वायुसेना करती थी. लेकिन बाद में जरूरतों के आधार पर भारत ने नए अटैक हेलिकॉप्टर खरीदे और एमआई-24 को ओवरहाल कर अफगानिस्तान को सौंप दिया. भारत ने तब इस हेलीकॉप्टर को उड़ाने वाले पायलटों और मेंटेनेंस स्टाफ को ट्रेनिंग दी थी. अफगानिस्तान को सौंपे गए ये हेलीकॉप्टर पहले अमेरिकी वायु सेना के साथ मिलकर काम करते थे.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT