Delhi budget : मनीष सिसोदिया ने पेश किया दिल्ली का 'रोजगार' बजट

“पिछले सात वर्षों में, मैंने सरकार की प्राथमिकता के आधार पर शून्य कर बजट, शिक्षा बजट, स्वास्थ्य बजट, हरित बजट, देशभक्त बजट इस सदन में प्रस्तुत किया है,

  • 843
  • 0

सीएम अरविंद केजरीवाल के मार्गदर्शन और नेतृत्व में तैयार किए गए थे, विशेष रूप से शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में न केवल ऐतिहासिक कार्य किए गए हैं, बल्कि कई अन्य राज्य सरकारों को भी प्रेरित किया है.  उन्होंने कहा कि स्कूल, विश्वविद्यालय, अस्पताल बनाए गए हैं और मेट्रो और बस के बुनियादी ढांचे में सुधार किया गया है. 

“पिछले सात वर्षों में, मैंने सरकार की प्राथमिकता के आधार पर शून्य कर बजट, शिक्षा बजट, स्वास्थ्य बजट, हरित बजट, देशभक्त बजट इस सदन में प्रस्तुत किया है, और इस वर्ष यह रोजगार बजट होगा, " उसने बोला. श्री सिसोदिया ने केन्द्र शासित प्रदेश का बजट पेश करते हुए कहा कि वह अपना आठवां बजट पेश कर रहे हैं. वित्त वर्ष 2022-23 का बजट 75,800 करोड़ रुपये रखा गया है. उन्होंने कहा, 'युवाओं के लिए फ्री वाई-फाई उपलब्ध कराया गया है. सेवाओं की डोरस्टेप डिलीवरी उपलब्ध कराई गई है, और लोगों को अब सरकारी कार्यालयों में कतारों में नहीं खड़ा होना पड़ेगा. कामकाजी लोग अब एक फॉर्म भरकर ऐसा कर सकते हैं. 

श्री सिसोदिया ने कहा कि पिछले सात वर्षों में दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य शिक्षा को महत्व दिया है.

1. रोजगार : उन्होंने कहा कि पिछले सात साल में 1.78 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई है. उन्होंने इसे रोजगार बजट करार देते हुए कहा कि अगले पांच साल में 20 लाख नए रोजगार सृजित होंगे. हमारा लक्ष्य अगले पांच साल में दिल्ली में इसे बढ़ाकर 45 फीसदी करना है. "रोजगार बजट" का एक मुख्य हिस्सा महिलाओं के लिए रोजगार है. उन्होंने कहा कि महामारी के कारण महिलाओं ने सबसे ज्यादा नौकरियां गंवाई हैं. उन्होंने कहा, "सरकार द्वारा बजट से खर्च किया गया एक-एक रुपया, हम यह समझने के लिए एक रोजगार ऑडिट करेंगे कि कितनी नौकरियां पैदा हुई हैं. ईवी नीति के माध्यम से अगले पांच वर्षों में 20,000 नए रोजगार सृजित होंगे.

2. दिल्ली होलसेल शॉपिंग फेस्टिवल का आयोजन हर साल अलग-अलग बाजारों में किया जाएगा. तीन फोकस क्षेत्र खरीदारी, त्योहार और भोजनालय होंगे। दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल और दिल्ली होलसेल शॉपिंग फेस्टिवल के लिए ₹250 करोड़ आवंटित. गांधी नगर रेडीमेड गारमेंट मार्केट को "ग्रेट गारमेंट हब" के रूप में विकसित करने की योजना है.

3. रोज़गार बाज़ार के लिए आवंटित ₹20 करोड़ का परिव्यय, जिससे दिल्ली में 10 लाख विशिष्ट विक्रेताओं को लाभ होने की उम्मीद है.

4. हर साल दिल्ली में इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का आयोजन होगा. 'दिल्ली फिल्म नीति' की शुरुआत के साथ, आप सरकार का लक्ष्य दिल्ली को एक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड के रूप में बढ़ावा देना है.

5. बिजनेस ब्लास्टर का कार्यक्रम दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बच्चों के साथ-साथ निजी स्कूलों में भी लागू किया जाएगा.

6. दिल्ली में प्रमुख खाद्य केंद्रों की पहचान की जाएगी और उनका पुनर्विकास किया जाएगा. नई खाद्य ट्रक नीति के तहत रात 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक निर्धारित स्थानों पर खाद्य ट्रकों के लिए अनुमति दी जाएगी.

7. नई स्टार्टअप नीति के क्रियान्वयन के लिए ₹50 करोड़ का आवंटन. हमारी नई स्टार्ट अप नीति में, दिल्ली सरकार एक ऊष्मायन केंद्र स्थापित करेगी, विपणन सलाह और निवेश के लिए सम्मेलन आयोजित करेगी. इसके अलावा, दिल्ली सरकार उन्हें वित्त के लिए बैंकों और निवेशकों से भी जोड़ेगी.

8. स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए ₹9,769 करोड़ आवंटित. उसमें से ₹1900 करोड़ 15 मौजूदा अस्पतालों को फिर से तैयार करने और चार नए अस्पताल बनाने के लिए आवंटित किए जा रहे हैं. दिल्ली आरोग्य कोष योजना के लिए ₹50 करोड़ आवंटित.

9. दिल्ली की 600 से अधिक झीलों और जल निकायों को पुनर्जीवित करने के लिए 750 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. 

10. बजट में शिक्षा क्षेत्र के लिए ₹16,278 करोड़ आवंटित किए गए. निजी स्कूलों में भी खुशी, उद्यमिता और देशभक्ति पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT