रामायण कांक्लेव का किया शुभारंभ, राज्यपाल ने राष्ट्रपति की पत्नी को साड़ी भेंट की

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एक दिवसीय अयोध्या दौरे पर हैं. शनिवार को उनके स्वागत और सुरक्षा को लेकर सभी प्रबंधों को अंतिम रूप दिया गया.

  • 1844
  • 0

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एक दिवसीय अयोध्या दौरे पर हैं. शनिवार को उनके स्वागत और सुरक्षा को लेकर सभी प्रबंधों को अंतिम रूप दिया गया. अयोध्या धाम को सील किया जा रहा है और कोने-कोने पर नजर रखी जा रही है. दोपहर में रेलवे स्टेशन को छावनी में तब्दील कर दिया गया. ड्रोन कैमरों के साथ अर्धसैनिक, कमांडो, एटीएस दस्ते ने राष्ट्रपति की सुरक्षा संभाली है. पूरे रामनगरी में सीसीटीवी कैमरों का जाल बिछा दिया गया है.

देखिए राष्ट्रपति के अयोध्या दौरे से जुड़ा हर अपडेट

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रामकथा पार्क में दीप प्रज्ज्वलित कर रामायण सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस दौरान उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद हैं.मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति को राम दरबार और रामनामी की तस्वीर भेंट की. वहीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राष्ट्रपति की पत्नी को बनारसी साड़ी भेंट की.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एक दिवसीय यात्रा पर अयोध्या पहुंचे हैं. राष्ट्रपति ट्रेन सुबह 11.30 बजे अयोध्या स्टेशन पहुंची. राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया. राष्ट्रपति के दौरे के लिए अयोध्या धाम को पूरी तरह से सील कर दिया गया है. सभी एंट्री प्वाइंट पर बैरियर लगा दिए गए हैं. अब स्थानीय लोगों कोभी प्रवेश नहीं दिया जा रहा है.

राष्ट्रपति के दौरे के लिए कई विपक्षी नेताओं को नजरबंद कर दिया गया है. पुलिस उनके घरों की रखवाली करती है. डॉ. गनी, मनीष पांडे, कारोबारी नेता नंद कुमार गुप्ता उर्फ ​​नंदू को नजरबंद किया गया है. वहीं गांधी पार्क और तिकोनिया पार्क में भारतीय किसान यूनियन के धरने पर पुलिस का कड़ा पहरा है.

कमांडो के विशेष दस्ते ने स्टेशन समेत राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा का भी ख्याल रखा। बम व डॉग स्क्वायड दिन भर स्टेशन परिसर व आसपास के इलाकों में चेकिंग करते रहे. आरपीएफ, जीआरपी और सिविल पुलिस के अधिकारियों ने आउटर कार्ड में तैनात जवानों और अधिकारियों को सभी जरूरी निर्देश देते हुए शनिवार को ही अपने ड्यूटी प्वाइंट की जांच करने के निर्देश दिए.

सुरक्षा के मद्देनजर शनिवार को स्टेशन के मुख्य द्वार पर दो मेटल डिटेक्टर दरवाजे भी लगाए गए. रविवार सुबह से स्टेशन के मुख्य द्वार से आम जनता का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा, इस दौरान केवल प्रशासन द्वारा जारी एक विशेष प्रकार का पास रखने वाले लोगों को ही प्लेटफॉर्म पर जाने की अनुमति होगी.

राष्ट्रपति भवन के विशेष सुरक्षा दस्ते ने शनिवार को रामकथा पार्क की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाली है. शनिवार को यहां तैनात सुरक्षाकर्मियों को अधिकारी दिन भर टिप्स देते नजर आए. रामकोट के इलाके को भी पूरी तरह से सील कर दिया गया है. राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए हनुमानगढ़ी और रामजन्मभूमि पर विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं. राष्ट्रपति के दौरे के दौरान रामनगरी को अभेद्य सुरक्षा घेरे में कैद देखा जाएगा.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT