भारत ने किया कमाल, EU के 7 देशों ने कोविशील्ड लगवाने वालों को लोगों को यात्रा की दी मंजूरी

बीबीसी को बताया कि भारत का सीरम संस्थान अपने कोविशील्ड जैब के लिए यूरोपीय संघ में आपातकालीन प्राधिकरण की मांग कर रहा है.

  • 1199
  • 0

दुनियाभर में फैली कोरोना महामारी को देखते हुए कई कंपनियां वैक्सीन बना रही हैं। ऐसे में भारत के दबाव ने यूरोपीय संघ के उन देशों पर काम किया है जो भारत में बने कोविशील्ड और कोवैक्सीन को मंजूरी नहीं देते हैं.

बीबीसी को बताया कि भारत का सीरम संस्थान अपने कोविशील्ड जैब के लिए यूरोपीय संघ में आपातकालीन प्राधिकरण की मांग कर रहा है. यह कदम उन रिपोर्टों के बीच आया है कि कोविशील्ड अभी तक डिजिटल ग्रीन सर्टिफिकेट के लिए योग्य नहीं है, एक यूरोपीय संघ-व्यापी यात्रा पास, जिसे 1 जुलाई को लॉन्च किया जाना है.प्रमाणपत्र वर्तमान में केवल यूरोपीय संघ के नागरिकों के लिए है।

कोविशील्ड एस्ट्राजेनेका के वैक्सजेवरिया जैब का भारतीय निर्मित संस्करण है, जिसे यूरोपीय संघ में अधिकृत किया गया है. यह भारत में दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता सीरम द्वारा निर्मित है. वर्तमान में ग्रीन पास के लिए योग्य सभी टीकों को यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) द्वारा अनुमोदित किया गया है।

सीरम के सीईओ, अदार पूनावाला ने सोमवार को कहा कि उनकी कंपनी "जल्द ही इस मामले को हल करने" की उम्मीद करती है, इस तथ्य का जिक्र करते हुए कि कोविशील्ड को अभी तक यूरोपीय संघ में अधिकृत नहीं किया गया था

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT