भारत को जल्द मिलेगी सिंगल डोज वैक्सीन, जॉनसन एंड जॉनसन ने मांगी इजाजत

भारत को जल्द ही कोरोना के खिलाफ जंग में एक और वैक्सीन मिल सकती है. खास बात यह है कि यह वैक्सीन सिंगल डोज वैक्सीन है यानी कोरोना के खिलाफ इसकी सिंगल डोज ही काफी है.

  • 1243
  • 0

भारत को जल्द ही कोरोना के खिलाफ जंग में एक और वैक्सीन मिल सकती है. दरअसल, अमेरिकी फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने भारत सरकार से अपनी वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए अनुमति मांगी है.  खास बात यह है कि यह वैक्सीन सिंगल डोज वैक्सीन है यानी कोरोना के खिलाफ इसकी सिंगल डोज ही काफी है. भारत में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए भारत में अब तक जितने भी टीके इस्तेमाल किए जा रहे हैं, वे सभी डबल डोज वाले टीके हैं. 

अनुमति मिलने पर बनाई जाएगी चौथी वैक्सीन

भारत में अभी तक भारत बायोटेक के को-वैक्सीन, कोविशील्ड और रूस के स्पुतनिक-वी का इस्तेमाल भारत में कोरोना के खिलाफ किया जा रहा है. इन तीनों टीकों के जरिए भारत में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान भी चलाया जा रहा है. ऐसे में अगर भारत सरकार जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी को अनुमति देती है तो यह चौथी वैक्सीन होगी, जिसका इस्तेमाल कोरोना के खिलाफ किया जाएगा। इस टीके की एक खुराक पर्याप्त होगी. 

लगभग 50 करोड़ लोगों को वैक्सीन मिल चुकी है

को-वैक्सीन, कोविशील्ड और स्पुतनिक-V की मदद से भारत में अब तक लगभग 500 मिलियन लोगों को टीका लगाया जा चुका है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, 49.5 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा चुका है. आंकड़ों के मुताबिक अब तक 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के 16.92 करोड़ लोगों को पहली खुराक दी जा चुकी है और 1.07 करोड़ लोगों को दोनों खुराक दी जा चुकी है. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT
©2023 Instafeed