सिक्किम में एक बार फिर भारत-चीन सेना के बीच झड़प, भारतीय सैनिकों ने उठाए ये कदम

यह वार्ता, जो लगभग 2.30 बजे समाप्त हुई और 15 घंटे से अधिक समय तक चली, पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में चुशुल के सामने मोल्डो में आयोजित की गई।

  • 1629
  • 0

मिली जानकारी के मुताबिक भारत ने उत्तरी सिक्किम में नाकू ला में सीमा पार से घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया। सूत्रों ने कहा कि चीनी सैनिकों ने पिछले सप्ताह सीमा पार करने की कोशिश की, लेकिन उत्तरी सिक्किम के नकु ला में भारतीय सैनिकों द्वारा चुनौती दी गई, जिसके परिणामस्वरूप झड़प हुई।


सिक्किम के नकु ला में हुई झड़प में लगभग 20 चीनी सैनिक घायल हो गए। सूत्रों ने बताया कि भारतीय सैनिकों ने चार सैनिकों को घायल कर दिया। हालांकि, भारतीय सेना के जवानों ने उत्तरी सिक्किम में शत्रुतापूर्ण मौसम की स्थिति के बावजूद चीन को पीछे धकेलने में सफलता प्राप्त की।


सूत्रों ने सोमवार को बताया कि सिक्किम में संघर्ष स्थल पर स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है, लेकिन अभी भी हालात स्थिर हैं। एक वरिष्ठ सूत्र ने मुताबिक भारतीय सेनाएं भारतीय क्षेत्र में मौसम की खराब स्थिति के बावजूद कड़ी चौकसी बनाए हुए हैं, और हालातों का डटकर मुकाबला कर रही हैं।


ताजा घटना 15 जून को हुई उस घातक घटना के महीनों बाद की है जब PLA के सैनिक पूर्वी लद्दाख की गैलवान घाटी में गश्त बिंदु 14 के करीब भारतीय सैनिकों के साथ भिड़ गए थे। इस घटना के कारण क्षेत्र के साथ-साथ तनावपूर्ण शांति के क्षेत्र में वृद्धि हुई है, जो दोनों पक्षों को भारी मौसम की स्थिति में सेना और सैन्य हार्डवेयर की भारी तैनाती के साथ प्रेरित कर रहा है।


भारत और चीन ने रविवार को पूर्वी लद्दाख में सीमा तनाव को कम करने के लिए नौवें दौर की सैन्य वार्ता की। यह वार्ता, जो लगभग 2.30 बजे समाप्त हुई और 15 घंटे से अधिक समय तक चली, पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में चुशुल के सामने मोल्डो में आयोजित की गई।


एक सौहार्दपूर्ण समाधान खोजने के लिए, कूटनीतिक और सैन्य वार्ता में 1,00,000 के करीब भारतीय और चीनी सैनिक पूर्वी लद्दाख में तैनात हैं, क्योंकि दोनों पक्ष अपनी जमीन पर पकड़ बनाए हुए हैं और एक लंबी दौड़ के लिए तत्परता दिखा रहे हैं।




RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT