Afghanistan: काबुल से भारत पहुंचे भारतीय, फ्लाइट में गूंजा 'भारत माता की जय' का नारा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया कि 87 भारतीयों और 2 नेपाली नागरिकों को लेकर विमान काबुल से निकाले जाने के बाद ताजिकिस्तान से दिल्ली के लिए रवाना हो गया है.

  • 993
  • 0

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया कि 87 भारतीयों और 2 नेपाली नागरिकों को लेकर विमान काबुल से निकाले जाने के बाद ताजिकिस्तान से दिल्ली के लिए रवाना हो गया है. उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान से भारतीयों को स्वदेश लाया जा रहा है. उन्होंने ट्वीट किया कि एआई 1956 लगभग 87 भारतीयों को लेकर ताजिकिस्तान से नई दिल्ली के लिए रवाना हुआ है. इसमें दो नेपाली नागरिक भी हैं.  उन्हें सबसे पहले काबुल से ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे लाया गया था. अब एयर इंडिया की फ्लाइट वहां से दिल्ली आ रही है. इस दौरान भारतीयों ने फ्लाइट में 'भारत माता की जय' के नारे लगाए.


भारतीय अधिकारियों ने कहा कि 80 से अधिक भारतीयों को शनिवार को काबुल से भारतीय वायु सेना के सैन्य परिवहन विमान में ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे ले जाया गया और समूह को रविवार तड़के मध्य एशियाई शहर से एयर इंडिया की एक विशेष उड़ान द्वारा दिल्ली वापस लाया जाएगा, उन्होंने कहा कि रविवार तक भारतीय वायुसेना के विमान से काबुल से लगभग 100 भारतीयों को भारत वापस लाए जाने की संभावना है. इसके अलावा, 90 से अधिक भारतीयों का एक अन्य समूह, जिनमें से अधिकांश अफगानिस्तान में सक्रिय कई विदेशी कंपनियों के कर्मचारी हैं, को अमेरिका और नाटो विमानों द्वारा दोहा भेजा गया. रविवार को इन लोगों को घर वापस लाने की भी तैयारी है.


भारतीय वायु सेना के एक सैन्य परिवहन विमान द्वारा शनिवार को काबुल से लगभग 80 भारतीय नागरिकों को बचाया गया। उन्होंने कहा कि विमान भारतीयों को निकालने के बाद ताजिकिस्तान के दुशांबे में उतरा. फ्लाइट के शाम तक दिल्ली के पास हिंडन एयर फोर्स बेस पहुंचने की उम्मीद है. रविवार को तालिबान द्वारा काबुल पर कब्जा करने के बाद भारत ने पहले ही दो वायु सेना सी -19 परिवहन विमानों द्वारा अफगान राजधानी से भारतीय राजदूत और अन्य दूतावास कर्मियों सहित 200 लोगों को निकाला है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT