आम जनता पर पड़ी महंगाई की मार, बढ़े नींबू के दाम

गर्मियों में बढ़ते तापमान के बीच नींबू की मांग भी काफी बढ़ गई है. जिससे कहीं-कहीं नींबू 300 रुपये किलो को पार कर गया है. आलम यह है कि कई जगहों पर 10 रुपये में एक ही नींबू मिल रहा है.

  • 754
  • 0

पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार हो रही बढ़ोतरी और अचानक से गर्मी बढ़ने का असर भी सब्जियों के दामों पर पड़ रहा है. इससे नींबू के दाम आसमान छू रहे हैं. कभी एक नींबू जो 20 से 25 रुपए किलो मिलता था, अब इतने रुपए में एक ही मिल रहा है. एक किलो नींबू 300 से 350 रुपये में मिल रहा है. ये दाम एक महीने पहले तक 100 से 150 रुपए किलो थे. एक महीने में कीमतें दो गुना से ज्यादा बढ़ चुकी हैं. नींबू की कीमत सुनकर अब लोग आगे बढ़ रहे हैं. अगर आप गर्मियों में सोडा शिकंजी पीना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी जेब ढीली करनी होगी. पहले एक गिलास के 10 से 15 रुपये लगते थे. अब 25 रुपये तक लेना शुरू कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें:- DHL Cargo Plane: कोस्टा रिका में हुआ कार्गो प्लेन हादसा, विमान के हुए दो टुकड़े

राजस्थान फ्रूट वेजिटेबल पोटैटो होलसेल ट्रेड एसोसिएशन के व्यापारियों ने बताया कि नींबू महाराष्ट्र के अकोला और गुजरात के मेहसाणा और अहमदाबाद से राजसमंद से आता है. एक माह में अचानक गर्मी बढ़ने से फसल खराब हो गई. इससे नींबू की फसल कमजोर हुई है. वर्तमान में थोक में नींबू 200-250 रुपये प्रति किलो और खुदरा में 300-350 रुपये प्रति किलो बिक रहा है.

ये भी पढ़ें:- IMD Weather Alert: उत्तर-पश्चिमी व मध्य भारत में गर्मी से राहत नहीं, 5 दिन चलेगी लू

महीने में अचानक से भीषण गर्मी के साथ-साथ गर्मियों में पानी की कमी के कारण नींबू के अत्यधिक प्रयोग से नींबू महंगा हो गया. साथ ही चिलचिलाती गर्मी के कारण बाजार में नींबू की मांग सबसे ज्यादा है, अब तक का रिकॉर्ड तोड़ भाव चल रहा है. इससे सेब सस्ता हो रहा है. सेब की कीमत 80 से 140 रुपये प्रति किलो के बीच है. एक महीने में नींबू की कीमत 100 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 300 रुपये हो गई है. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT