शीतलहर-गंभीर ठंड में IMD ने अगले 4-5 दिनों के लिए तापमान में गिरावट

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में यह मौसम का सबसे ठंडा दिन रहा. बिजनौर में न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत में भीषण ठंड के मौसम की भविष्यवाणी की है.

  • 1625
  • 0

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में यह मौसम का सबसे ठंडा दिन रहा.  बिजनौर में न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत में भीषण ठंड के मौसम की भविष्यवाणी की है. आईएमडी ने अगले पांच दिनों के लिए गंभीर शीत लहर की स्थिति का अनुमान लगाया है.


ये भी पढ़े :नीति आयोग की चेतावनी, ब्रिटेन की तरह फैला कोरोना तो भारत में रोजाना आएंगे 14 लाख मामले


देश का ज्यादातर हिस्सा इस समय भीषण ठंड की चपेट में है। कश्मीर और लद्दाख में पारा शून्य से नीचे चला गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी ने रविवार को कहा कि हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के सभी हिस्से बेहद भीषण शीत लहर की चपेट में हैं. दिल्ली, यूपी, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई हिस्से शीत लहर की चपेट में हैं. आखिर किसी क्षेत्र में शीत लहर कब मानी जाती है, शीत लहर और ठंडे दिन में क्या अंतर है, आइए समझते हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT