Singapore visit: 'मैं कोई अपराधी नहीं, चुना हुआ मुख्यमंत्री हूं', जानिए क्यों दिया Kejriwal ने ऐसा बयान

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लगातार केंद्र सरकार पर उनके सिंगापुर दौरे में बाधा डालने का आरोप लगा रहे हैं.

  • 639
  • 0

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लगातार केंद्र सरकार पर उनके सिंगापुर दौरे में बाधा डालने का आरोप लगा रहे हैं. उन्होंने सोमवार को फिर आरोपों को दोहराया और कहा कि ऐसा लगता है कि राजनीतिक कारणों से मेरी सिंगापुर यात्रा रोकी जा रही है. साथ ही उन्होंने कहा कि मैं अपराधी नहीं बल्कि निर्वाचित मुख्यमंत्री हूं. दिल्ली के मुख्यमंत्री को एक शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए सिंगापुर जाना पड़ता है, लेकिन केजरीवाल का आरोप है कि केंद्र सरकार उन्हें इसके लिए अनुमति नहीं दे रही है. इस मुद्दे पर आप सांसदों ने भी संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन किया.

देश का नाम रोशन करेंगे

केजरीवाल ने कहा कि उन्हें उस देश की सरकार ने सिंगापुर में विश्व शहरों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है, जहां वह वैश्विक नेताओं के सामने 'दिल्ली मॉडल' पेश करेंगे और भारत का नाम गौरवान्वित करेंगे. अपनी यात्रा की अनुमति देने में केंद्र की देरी से नाराज केजरीवाल ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा कि वह पिछले एक महीने से अनुमति का इंतजार कर रहे हैं.


आप संयोजक केजरीवाल ने कहा, 'मैं अपराधी नहीं हूं, मैं मुख्यमंत्री हूं और देश का आजाद नागरिक हूं. मुझे सिंगापुर जाने से रोकने का कोई कानूनी आधार नहीं है, इसलिए ऐसा लगता है कि इसके पीछे कोई राजनीतिक कारण है.' सिंगापुर के उच्चायुक्त साइमन वोंग ने जून में केजरीवाल को शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया था। सम्मेलन अगस्त के पहले सप्ताह में होना है. दिल्ली के मुख्यमंत्री को पहले दिन होने वाले एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बुलाया गया है.

पीएम मोदी को पत्र

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह आमतौर पर विदेश यात्राओं पर नहीं जाते हैं, लेकिन सिंगापुर सम्मेलन में भाग लेना चाहते हैं क्योंकि यह देश के विकास से जुड़ा है. उन्होंने इस बारे में पहले पीएम मोदी को लिखा था और कहा था कि उन्हें 'वर्ल्ड सिटीज समिट' (डब्ल्यूसीएस) में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए सिंगापुर की यात्रा करने की अनुमति देना गलत है.

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने केजरीवाल के सिंगापुर दौरे से जुड़ी फाइल को मंजूरी नहीं दी है. संसद सत्र की शुरुआत के साथ ही आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह और राघव चड्ढा ने इस मुद्दे को लेकर संसद परिसर में पोस्टरों के साथ प्रदर्शन किया. उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा दिल्ली मॉडल की वैश्विक सराहना से परेशान है और इसीलिए केंद्र सरकार ने अभी तक केजरीवाल को सिंगापुर जाने की अनुमति नहीं दी है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT