Lakhimpur Kheri Violence: मृतक किसानों के परिजनों को मिलेगा इतने लाख रुपये मुआवजा

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा के किसानों और समर्थकों के बीच हुई हिंसक झड़प में मारे गए चार किसानों के परिवारों को 45-45 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

  • 996
  • 0

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा के किसानों और समर्थकों के बीच हुई हिंसक झड़प में मारे गए चार किसानों के परिवारों को 45-45 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी. साथ ही मृतक के परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी और आठ दिन के भीतर मामले की जांच कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया जाएगा. सोमवार सुबह से दो दौर की बैठक के बाद प्रशासन और किसानों के बीच समझौता हो गया है. जिसके बाद किसानों ने शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजने की बात कही.

एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की ओर से 45-45 लाख रुपये और किसान बीमा से प्रत्येक को 5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. साथ ही परिवार के किसी सदस्य को उसकी योग्यता के अनुसार नौकरी दी जाएगी. इसके अलावा घायलों को 10-10 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी. किसानों की शिकायत पर मामला दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी.इसके अलावा पूरे मामले की न्यायिक जांच उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश करेंगे.

लखीमपुर खीरी में नेताओं की एंट्री नहीं

प्रशांत कुमार ने कहा कि धारा 144 के चलते जिले में किसी भी नेता को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि किसान संघ के सदस्यों और किसान नेताओं की आवाजाही पर कोई रोक नहीं है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT