मंगलसूत्र को बताया 'कुत्ते का पट्टा', तो जमकर हुआ बवाल, महिला प्रोफेसर के खिलाफ केस दर्ज

गोवा के एक लॉ कॉलेज में पढ़ाने वालीं असिस्टेंट प्रोफेसर शिल्पा सिंह पर हिंदू धर्म की भावनाएं आहत करने का आरोप लगा है। शिल्पा सिंह के अलावा राजीव झा पर भी केस दर्ज हुआ है।

  • 3302
  • 0

गोवा पुलिस (Goa Police) ने राज्य के लॉ कॉलेज की एक महिला प्रोफेसर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। गोवा लॉ कॉलेज की असिस्टेंट प्रोफेसर शिल्पा सिंह पर जानबूझकर धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप है। दरअसल, शिल्पा सिंह ने मंगलसूत्र की तुलना चेन से बंधे कुत्ते से कर दी, जिसके बाद राष्ट्रीय हिंदू युवा वाहिनी के गोवा सचिव राजीव झा ने शिल्पा सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी।

दरअसल, V.M. सल्गोकार कॉलेज ऑफ़ लॉ की असिस्टेंट प्रोफेसर शिल्पा सिंह (Shilpa Singh) ने 21 अप्रैल 2020 को फेसबुक पर एक पोस्ट लिखी थी, जिसमें उन्होंने पितृ सत्ता की कड़ी आलोचना करते हुए मंगलसूत्र की तुलना कुत्ते के पट्टे से कर दी थी। उनकी इस पोस्ट को लेकर पहले तो सोशल मीडिया पर ही उनको धमकियां मिलने लगीं। लोग शिल्पा को गालियां तक देने लगे। इसके बाद ABVP ने दो पेज का पत्र कॉलेज की प्रिंसिपल को लिखा और शिल्पा सिंह को तुरंत बर्खास्त करने की मांग की, लेकिन कॉलेज ने शिल्पा सिंह के खिलाफ कोई एक्शन लेने से मना कर दिया है। 

एफआईआर में लगे ये आरोप?

शिल्पा सिंह की इस पोस्ट पर जब पोंडा, साउथ गोवा के रहने वाले राजीव झा की नजर पड़ी तो उन्होंने सीधा गोवा पुलिस में शिल्पा सिंह के खिलाफ FIR करा दी। झा ने आरोप लगाया कि शिल्पा सिंह ने हिंदू धर्म को लेकर सोशल मीडिया पर अपमानजनक कमेंट किए हैं और धार्मिक भावनों का मजाक उड़ाया है।

शिल्पा ने खुद मांगी पुलिस से सुरक्षा

वहीं दूसरी तरफ शिल्पा सिंह ने भी पुलिस में शिकायत की है और पुलिस से उन्होंने सुरक्षा मांगी है। उन्होंने कहा कि उन्हें सोशल मीडिया पर धमकी भरे और गाली वाले मैसेज आ रहे हैं और उनकी जान को खतरा है इसलिए उन्हें सुरक्षा दी जाए। शिल्पा सिंह ने राजीव झा पर आरोप लगाया है कि उन्हें 30 अक्टूबर को धमकी भरे मैसेज किए हैं।

शिल्पा ने मांगी माफी

इस पूरे मामले में विवाद होने के बाद शिल्पा सिंह ने अपनी पोस्ट को लेकर माफी भी मांग ली है। उन्होंने कहा है कि मेरी बातों को गलत तरीके से पेश किया गया है, अगर फिर भी मेरी बातों से किसी की धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं तो मैं उसके लिए माफी मांगती हूं।

शिल्पा और राजीव पर लगने वाली धाराएं

शिल्पा सिंह के खिलाफ IPC की धारा 295-A (जानबूझकर धार्मिक भावनाएं भड़काने) के तहत केस दर्ज  किया गया है। वहीं राजीव झा पर IPC के सेक्शन 504 (शांति भंग करने के लिए अपमानित करना), 506 (आपराधिक धमकी) और 509 (महिला का अपमान करना) के तहत केस दर्ज हुआ है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT