लखीमपुर खीरी हिंसा को लेकर MVA ने आज महाराष्ट्र बंद करने का किया ऐलान

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में चार किसानों की हत्या के विरोध में, महाराष्ट्र सत्तारूढ़ गठबंधन ने आज यानी 11 अक्टूबर को राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया है.

  • 872
  • 0

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में चार किसानों की हत्या के विरोध में, महाराष्ट्र सत्तारूढ़ गठबंधन ने आज यानी 11 अक्टूबर को राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया है. सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी (MVA) में सहयोगी शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस ने दिया है. लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा के विरोध में महाराष्ट्र बंद का आह्वान, जिसमें आठ लोग मारे गए, जिनमें चार किसान थे.

जबकि आवश्यक सेवाओं जैसे मेडिकल स्टोर, दूध की आपूर्ति, अस्पताल आदि को महाराष्ट्र बंद से बाहर रखा गया है, अन्य बाजार बंद रहेंगे। इस बीच, पुणे की कृषि उपज मंडी समिति ने घोषणा की है कि वह महाराष्ट्र बंद में भाग लेगी. इसी तरह छत्रपति शिवाजी मार्केट यार्ड के व्यापारियों ने भी अपने सदस्यों से सभी दुकानें बंद रखने को कहा है.

नवाब मलिक ने महाराष्ट्र बंद की घोषणा करते हुए ट्विटर पर लिखा, 'भाजपा नेता के बेटे ने किसानों को वाहन के नीचे कुचल दिया.' उन्होंने राज्य के लोगों से बंद को सफल बनाने की भी अपील की. उत्तर प्रदेश के कस्बे में हुई हिंसा में उनके बेटे आशीष मिश्रा की संलिप्तता को लेकर कांग्रेस और अन्य दल भाजपा के खिलाफ कनिष्ठ गृह मंत्री अजय मिश्रा के रूप में विरोध कर रहे हैं. घटना के करीब एक हफ्ते बाद आशीष मिश्रा को गिरफ्तार कर लिया गया.

एसआईटी द्वारा घंटों पूछताछ के बाद आशीष मिश्रा को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. ताजा अपडेट का कहना है कि उत्तर प्रदेश पुलिस कनिष्ठ गृह मंत्री के बेटे की हिरासत की मांग करेगी. वह दो समन और सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बाद एसआईटी के सामने पेश हुए थे. शीर्ष अदालत ने भी उत्तर प्रदेश सरकार की खिंचाई करते हुए पूछा था, 'आप किस तरह का संदेश भेज रहे हैं.' अन्य किसान संघों ने भी भाजपा के खिलाफ कई दौर के विरोध प्रदर्शन की घोषणा की है. कल किसान नेता राकेश टिकैत ने लखीमपुर खीरी में प्रदर्शनकारियों का समर्थन करने के लिए रेल रोको और महापंचायत की घोषणा की थी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT