जानिए दुबई समेत कई इलाकों में भीषण गर्मी में दिलाई ड्रोन ने राहत, जानिए कैसे हुई भारी बारिश

दुबई भारत अमेरिका कनाडा चीन ब्रिटेन और संयुक्त अरब अमीरात समेत कई अन्य देशों में इन दिनों भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है तापमान 50 डिग्री तक पहुंच रहा है

  • 3058
  • 0

दुबई, भारत, अमेरिका, कनाडा, चीन, ब्रिटेन, और संयुक्त, अरब अमीरात समेत कई अन्य देशों में इन दिनों भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है तापमान 50 डिग्री तक पहुंच रहा है.

अमीरात

अरब अमीरात मैं भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है लोगों का गर्मी से बुरा हाल है यहां तापमान की बात करें तो 50 डिग्री तक पहुंच चुका है. इस सड़ी गर्मी की वजह से लोगों और पशु पक्षियों की मौत भी हो रही है. इससे बचकर बाहर निकलने के लिए यूएई ने आर्टिफिशियल बारिश का अनोखा तरीका निकाला है.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक संयुक्त अरब अमीरात के मौसम विभाग ने रविवार को दुबई के साथ कई अन्य इलाकों में बारिश का वीडियो शेयर किया है जिसमें दिखाई दे रहा है कि भारी बारिश के कारण इन इलाकों में झरने जैसी हालत हो गई है.

मौसम विभाग

मौसम विभाग द्वारा बताया गया कि यह बारिश नेचुरल नहीं है बल्कि आर्टिफिशियल बारिश है. यह आर्टिफिशियल बारिश यूएई ने ड्रोन का इस्तेमाल करते हुए बिजली का जोर का झटका देकर की है. इनकी मदद से बादलों में घर्षण होती है जिसकी वजह से बारिश होने लगती है.

इस बारिश को क्लाउड सीडिंग के नाम की तकनीक के द्वारा बढ़ाया गया है. इसका उद्देश्य देश में भीषण गर्मी के समय बारिश की दर को बढ़ाना है.आपकी जानकारी के लिए बता दें इस मिशन के लिए 15 मिलियन डॉलर खर्च किए गए हैं

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT