भारत में आई कोरोना संक्रमण में भारी गिरावट पर उठे कई सवाल, क्या हो सकते हैं कारण?

लेकिन यह अभी भी उच्च संक्रमण वाले अधिकांश देशों की तुलना में बहुत कम है। इसका परिणाम यह है कि भारत के कोविड -19 मामले राष्ट्रीय संख्या की तुलना में बहुत ज्यादा हैं।

  • 1222
  • 0

दुनिया में कोरोना को आए काफी समय बीत चुका है लेकिन अभी भी किसी तरह की संतुष्टिजनक खबर सामने नहीं आ रही है। हालांकि सितंबर के बीच से ही कोरोना के मामले  97,000 से घटकर करीब आधे रह गए हैं।

गुरुवार के दिन देश में कोरोना संक्रमण के मामले 99 लाख को पार कर चुके हैं। लेकिन वहीं दूसरी तरफ रोजाना आने वाली संख्या में कमी देखी जा रही है। वहीं अगर अमेरिका से तुलना की जाए तो भारत में हफ्तों तक 50,000 से ज्यादा नए मामले दर्ज हुए थे, जबकि अमेरिका में संक्रमण आसमान छू रहे हैं।

लेकिन यह अभी भी उच्च संक्रमण वाले अधिकांश देशों की तुलना में बहुत कम है। इसका परिणाम यह है कि भारत के कोविड -19 मामले राष्ट्रीय संख्या की तुलना में बहुत ज्यादा हैं। 

यू.एस. और यू.के. जैसे बड़े प्रकोप वाले अधिकांश अन्य देश, आरटी-पीसीआर परीक्षणों का उपयोग करते हैं जो वायरस की आनुवंशिक सामग्री का पता लगाकर अधिक विश्वसनीय परिणाम उत्पन्न करने में अधिक समय लेते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि रैपिड एंटीजन परीक्षण तेजी से बढ़ने वाले देशों का पता लगाने में मदद कर सकते हैं कि सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र कहां हैं। लेकिन प्रसार की सटीक समझ के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षणों का पालन किया जाना चाहिए।

देश के कुछ सबसे अधिक आबादी वाले राज्य नियमित रूप से विस्तृत परीक्षण डेटा प्रकाशित नहीं करते हैं। इससे सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में जानकारी देना या उनकी परीक्षण रणनीति का आकलन करना कठिन हो जाता है।

बिहार 100 मिलियन से अधिक की आबादी वाला एक पूर्वी राज्य, इस बात का सबसे ज्वलंत उदाहरण हो सकता है कि कम समग्र परीक्षण और यहां तक ​​कि कम उच्च गुणवत्ता वाले परीक्षण भारत की महामारी की स्पष्ट तस्वीर को कैसे बाधित कर सकते हैं। बिगड़े हुए राज्य में सभी परीक्षणों के 88% के रूप में तेजी से प्रतिजन विविधता है। इस महीने भी चुनाव हुआ, कोविड -19 के बाद से भारत का यह पहला बड़ा वोट था। अभियान के रैलियों में एक साथ हजारों की संख्या में भीड़ जुटी थी, जिसमें कुछ मास्क पहने थे।

आधिकारिक आंकड़ों में अब तक किसी भी संभावित स्पाइक को म्यूट कर दिया गया है। गुरुवार को, बिहार ने अपनी विशाल आबादी के बावजूद पिछले दिन की तुलना में केवल 604 नए संक्रमण जोड़े। 220 मिलियन से अधिक लोगों के साथ भारत के सबसे अधिक आबादी वाले उत्तर प्रदेश, बिहार में 2,500 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए।

इसकी तुलना में, नई दिल्ली, अनुमानित 16.8 मिलियन लोगों के साथ, 6,900 से अधिक नए संक्रमण के मामले आए। यह हर दिन परीक्षण नंबरों को प्रकाशित करता है, जिसमें इस्तेमाल किए गए परीक्षणों के बारे में जानकारी शामिल है। फिर भी, इसका शासन - रैपिड एंटीजन परीक्षणों के पक्ष में भारी झुका हुआ है - पिछले दो हफ्तों में आलोचनाओं के घेरे में आ गया है जब कूलर के तापमान, उच्च प्रदूषण और खराब सामाजिक गड़बड़ी के बीच नए मामले बढ़ गए हैं।

दिल्ली के अस्पतालों को फिर से भरने के साथ, कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि केवल अविश्वसनीय परीक्षण से स्थिति खराब हो जाएगी।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT