MEA: जानिए सरकार ने कितने भारतीयों लोगों को अफगानिस्तान से निकाला

काबुल या दुशांबे से 6 अलग-अलग उड़ानों में 550 से अधिक लोगों को निकाला है. इनमें से 260 से अधिक भारतीय थे.

  • 870
  • 0

भारत स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है और एक शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक अफगानिस्तान की मांग कर रहा है, विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता ने शुक्रवार (27 अगस्त) को कहा कि राष्ट्र ने काबुल हवाई अड्डे पर विस्फोटों में कम से कम 100 लोगों को खो दिया. एक साप्ताहिक ब्रीफ को संबोधित करते हुए, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, "हम अफगानिस्तान में स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और अन्य देशों विशेष रूप से अमेरिका के संपर्क में हैं क्योंकि वे काबुल हवाई अड्डे का संचालन कर रहे हैं."


इसके अलावा, उन्होंने कहा कि वर्तमान ध्यान निकासी की सुरक्षा स्थिति पर है, “हम एक शांतिपूर्ण, समृद्ध, लोकतांत्रिक अफगानिस्तान की मांग कर रहे हैं. फिलहाल हम इसकी बारीकी से निगरानी कर रहे हैं. वर्तमान ध्यान अफगानिस्तान की निकासी की सुरक्षा स्थिति पर है और यह देखना है कि यह कैसे सामने आता है. अन्य देश प्रतीक्षा और घड़ी के फ्रेम में हैं," एएनआई ने उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया. बागची ने कहा कि भारत ने अब तक युद्धग्रस्त अफगानिस्तान से 550 से अधिक लोगों को निकाला है और कहा कि सरकार का प्राथमिक उद्देश्य भारतीय नागरिकों और अफगान नागरिकों को बचाना है जो भारत के साथ खड़े हैं.


“हमने काबुल या दुशांबे से 6 अलग-अलग उड़ानों में 550 से अधिक लोगों को निकाला है. इनमें से 260 से अधिक भारतीय थे. भारत सरकार ने अन्य एजेंसियों के माध्यम से भारतीय नागरिकों को निकालने में भी मदद की. हम अमेरिका, ताजिकिस्तान जैसे विभिन्न देशों के संपर्क में थे. उन्होंने कहा, “हम कुछ अफगान नागरिकों के साथ-साथ अन्य देशों के नागरिकों को भी बाहर लाने में सक्षम थे. इनमें से कई सिख और हिंदू थे. मुख्य रूप से हमारा ध्यान भारतीय नागरिकों पर होगा, लेकिन हम उन अफ़गानों के साथ भी खड़े होंगे जो हमारे साथ खड़े थे.”


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि उनके पास अभी भी अफगानिस्तान में कितने भारतीय नागरिक हैं, इसकी सटीक संख्या नहीं है. “हमारा समग्र मूल्यांकन यह है कि लौटने की इच्छा रखने वाले अधिकांश भारतीयों को निकाल लिया गया है. कुछ और अफगानिस्तान में होने की संभावना है. मेरे पास इसके लिए सटीक संख्या नहीं है, ”बागची ने कहा.

अफगानिस्तान में तालिबान शासन को मान्यता देने के बारे में पूछे जाने पर बागची ने कहा, "जमीन पर स्थिति अनिश्चित है (अफगानिस्तान में). प्राथमिक चिंता लोगों की सुरक्षा और सुरक्षा है. वर्तमान में, सरकार बनाने वाली किसी भी इकाई के बारे में कोई स्पष्टता नहीं है. काबुल. मुझे लगता है कि हम मान्यता के संबंध में बंदूक उछाल रहे हैं."


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT