दिल्ली में 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरा पारा, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि अधिकतम तापमान 19 डिग्री रहने का अनुमान है. इससे पहले रविवार को कई इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.9 डिग्री सेल्सियस कम 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

  • 385
  • 0

तापमान में हो रही लगातार गिरावट के बाद सर्दी का सितम जारी है. कड़ाके की सर्दी ने उत्तर-पश्चिम भारत के हिस्सों को अपने आगोश में ले लिया है. मौसम विभाग ने आज यानी की सोमवार को भी दिल्‍ली-एनसीआर, ,समेत उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में ठंडी हवाएं चलने के साथ न्यूनतम तापमान में गिरावट होने की संभावना जताई है. नए साल पर सर्दी का सितम और बढ़ने के आसार हैं.

दिल्ली में लुढ़का पारा 

मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि अधिकतम तापमान 19 डिग्री रहने का अनुमान है. इससे पहले रविवार को कई इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.9 डिग्री सेल्सियस कम 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. आईएमडी ने शीतलहर को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है और बताया है कि अगले 2 दिनों तक शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी.

यूपी में कडाके की सर्दी 

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और इस वजह से कई इलाकों में ठिठुरन की स्थिति बनी हुई है. यूपी के कई शहरों में घना कोहरा छाया हुआ है और अधिकतम के साथ-साथ न्यूनतम तापमान में भी काफी गिरावट आई है. राजधानी लखनऊ में आज भी कोहरा छाया हुआ है. इसके अलावा पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में कोहरे की स्थिति बनी हुई है.

हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी के आसार 

मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव की वजह से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में छिटपुट हिमपात का पूर्वानुमान है. इसके अलावा आईएमडी ने एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के 29 दिसंबर की रात को आने की संभावना जताई है, जिस वजह से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में छिटपुट बारिश-बर्फबारी होने के आसार हैं.

हरियाणा, पंजाब में ठंड़ का कहर 

बता दें कि पंजाब के साथ ही हरियाणा में भी ठंड का कहर जारी है और कई हिस्सों में घना कोहरा छाया हुआ है. हरियाणा में सबसे कम तापमान हिसार में दर्ज किया गया. हिसार  में न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. वहीं, अंबाला में न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस, नारनौल में 4.2 डिग्री, रोहतक में 5.8 डिग्री, भिवानी में 5.3 डिग्री और सिरसा में न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ताप मान में हो रही है लगातार गिरावट 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में 27 दिसंबर तक घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने 2 दिन बाद कोहरा कम होने की उम्मीद जताई है. मौसम कार्यालय की ओर से कहा गया कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और इससे सटे पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिम राजस्थान के अधिकांश केंद्रों में 24 घंटों के तापमान में छह डिग्री सेल्सियस तक की कमी दर्ज की गई.





RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT