उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत इन 5 राज्यों का जानिए क्या है चुनावी मूड, क्या कहता है सर्वे

उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर सहित पांच राज्यों में बहुप्रतीक्षित विधानसभा चुनावों के लिए महीनों शेष हैं.

  • 1011
  • 0

उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर सहित पांच राज्यों में बहुप्रतीक्षित विधानसभा चुनावों के लिए महीनों शेष हैं, सीवोटर के साथ मिलकर सभी चुनावी राज्यों के मतदाताओं के मूड का आकलन करने के लिए एक सर्वेक्षण किया है. सर्वेक्षण में जहां पांच में से चार राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की आसान जीत की भविष्यवाणी की गई है, वहीं अन्य राजनीतिक दल भी इन राज्यों में अपने पैर जमाने या मजबूत करने के लिए मैदान में हैं.


ऐसी ही एक राजनीतिक पार्टी है अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप). 


AAP, जो वर्तमान में दिल्ली पर शासन कर रही है, के पंजाब, गोवा और उत्तराखंड जैसे चुनावी राज्यों में महत्वपूर्ण पैठ बनाने की उम्मीद है. सीवोटर सर्वेक्षण में पंजाब में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की गई है, जिसमें AAP सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर रही है, गोवा में इस बार स्पष्ट बहुमत के साथ सत्तारूढ़ भाजपा को फिर से चुनने की उम्मीद है. हालांकि, AAP के राज्य में एक प्रमुख राजनीतिक खिलाड़ी के रूप में उभरने की संभावना है.


पंजाब चुनाव में (आप) 20222

पंजाब की गद्दी की लड़ाई मुख्य रूप से सत्तारूढ़ कांग्रेस और आप के बीच है. पूर्ववर्ती NDA जिसमें भाजपा और शिरोमणि अकाली दल (SAD) शामिल थे, अब आगामी विधानसभा चुनावों में सत्ता के लिए विवाद में नहीं है. राज्य में किए गए जनमत सर्वेक्षणों के नवीनतम दौर में, केजरीवाल की पार्टी को पंजाब में 35.9 प्रतिशत वोट शेयर हासिल करने की उम्मीद है, जो 2017 के विधानसभा चुनावों की तुलना में 12.2 प्रतिशत की वृद्धि है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT