पेरिस में नए सड़क नियम लागू, अब 30 की स्पीड से ही चला सकेंगे वाहन

प्रदूषण कम करने और सड़क हादसों को कम करने के लिए पेरिस, फ्रांस में एक अहम फैसला लिया गया है. जनिए यहां.

  • 1149
  • 0

प्रदूषण कम करने और सड़क हादसों को कम करने के लिए पेरिस, फ्रांस में एक अहम फैसला लिया गया है. अब पेरिस में कार की स्पीड लिमिट 30 किमी है. इसे प्रति घंटा तय किया गया है, यानी इससे ज्यादा रफ्तार से गाड़ी चलाना संभव नहीं होगा. यह नियम सोमवार से लागू कर दिया गया है. यह फैसला जलवायु परिवर्तन को ध्यान में रखते हुए लिया गया है, साथ ही सड़क हादसों में कमी लाने की बात भी कही गई है.  खास बात यह है कि करीब 60 फीसदी लोगों ने नए फैसले का समर्थन किया है, जबकि विशेषज्ञों और कारोबारी वर्ग की इस बारे में अलग राय है. पेरिस की अलग-अलग सड़कों पर पहले से ही अलग-अलग सीमाएं तय की गई थीं, लेकिन अब मेयर की तरफ से 30 किमी. पूरे शहर में घंटे का नियम लागू रहेगा.

लोगों से अधिक साइकिल चलाने की अपील

अब शहर में सड़कों को चौड़ा करने, किनारे पेड़ लगाने और साइकिल लेन बनाने पर ध्यान दिया जा रहा है. लोगों को साइकिल चलाने के लिए प्रेरित करना. पेरिस के मेयर के अनुसार, यह निर्णय पहले ही लागू किया जा चुका है ताकि आने वाले गर्मी और छुट्टियों के मौसम में पेरिस में भीड़ अधिक होने पर लोगों को इसकी आदत हो जाए.

आपको बता दें कि पेरिस अकेला ऐसा शहर नहीं है जहां इतनी स्पीड लिमिट तय की गई है. ऐसी सख्ती स्पेन के बिलबाओ, बेल्जियम के ब्रुसेल्स समेत यूरोप के कई शहरों में लागू की गई है. मौसम में लगातार हो रहे बदलाव, प्रदूषण की समस्या को ध्यान में रखते हुए ऐसे फैसले लिए जा रहे हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT