एनआईआरएफ रैंकिंग 2021 अपडेट: जेएनयू, बीएचयू, जामिया शीर्ष 10 विश्वविद्यालय श्रेणी के तहत स्थान बरकरार रखते हैं

IIT मद्रास देश का सबसे अच्छा संस्थान बना हुआ है, IISc बैंगलोर ने विश्वविद्यालय श्रेणी में शीर्ष स्थान हासिल किया है, जबकि दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस को कॉलेज श्रेणी में पहला स्थान मिला है। पूरी सूची nirfindia.org पर उपलब्ध है।

  • 1308
  • 0

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) 2021 जारी किया. रैंकिंग प्लेटफॉर्म की आधिकारिक वेबसाइट nirfindia.org पर एक वेबकास्ट के माध्यम से सूची का खुलासा किया गया. IIT-मद्रास समग्र शैक्षणिक संस्थानों और इंजीनियरिंग श्रेणियों में अपना नंबर एक स्थान बनाए रखने में कामयाब रहा है. संस्थान ने नई शुरू की गई 'शोध' श्रेणी में दूसरा स्थान हासिल किया है


पिछले साल, महामारी के कारण एनआईआरएफ रैंकिंग ऑनलाइन प्रारूप में जारी की गई थी. IIT मद्रास को शीर्ष संस्थान (समग्र श्रेणी) घोषित किया गया, जबकि भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) बैंगलोर शीर्ष विश्वविद्यालय था और उसके बाद जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) था.


पूरे भारत में शिक्षा संस्थानों और विश्वविद्यालयों को शिक्षण, सीखने और संसाधनों, अनुसंधान और पेशेवर प्रथाओं, स्नातक परिणाम आउटरीच और समावेशिता, और धारणा सहित कई मानकों पर स्थान दिया गया है.


जबकि संस्थानों को एनआईआरएफ रैंकिंग में डेटा रजिस्टर और जमा करना होता है और साथ ही उसी डेटा को अपनी वेबसाइट के माध्यम से सार्वजनिक करना होता है. एनआईआरएफ यह सुनिश्चित करने के लिए भौतिक ऑडिट और जांच भी करता है कि प्रदान किया गया डेटा प्रामाणिक है. नियमों के अनुसार, यदि संस्थान गलत डेटा प्रदान कर रहा है, तो उसे रैंकिंग से भी वंचित किया जा सकता है और परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं.


आईआईटी मद्रास ने एनआईआरएफ रैंकिंग 2021 में शीर्ष सम्मान हासिल किया

आईआईटी मद्रास को एनआईआरएफ 2021 में 'समग्र' और 'इंजीनियरिंग' दोनों श्रेणियों में भारत में नंबर 1 संस्थान के रूप में स्थान दिया गया है. आईआईटी मद्रास ने लगातार तीसरे वर्ष 'समग्र' श्रेणी में शीर्ष रैंक हासिल किया है और वर्ष में नंबर 1 प्राप्त किया है, यह लगातार छठा वर्ष 'इंजीनियरिंग' श्रेणी का है.आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रोफेसर भास्कर राममूर्ति ने इस तरह के असाधारण प्रदर्शन के लिए छात्रों, संकाय सदस्यों और अन्य कर्मचारियों को उनकी कड़ी मेहनत के लिए बधाई देते हुए कहा, “हम फिर से एनआईआरएफ रैंकिंग में अपनी पूर्व-प्रतिष्ठित स्थिति बनाए रखने के लिए खुश हैं. आईआईटी मद्रास ने शिक्षण, अनुसंधान और नवाचार में उत्कृष्टता जारी रखी है, और एनईपी को लागू करने के लिए कई नई पहल शुरू की है."


IIT रुड़की ने आर्किटेक्चर श्रेणी में शीर्ष स्थान हासिल किया

IIT रुड़की को आर्किटेक्चर श्रेणी में शीर्ष संस्थान के रूप में स्थान दिया गया है, इसके बाद क्रमशः NIT कालीकट और IIT खड़गपुर को दूसरे और तीसरे स्थान पर रखा गया है.


AIIMS दिल्ली मेडिकल कैटेगरी में पहले स्थान पर

AIIMS दिल्ली को चिकित्सा संस्थानों की श्रेणी में शीर्ष संस्थान के रूप में स्थान दिया गया है।


रैंक 1: AIIMS दिल्ली

रैंक 2: पीजीआईएमईआर

रैंक 3: सीएमसी। वेल्लोर

रैंक 4: निमहंस, बैंगलोर

रैंक 5: संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज,



केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने इस साल की एनआईआरएफ रैंकिंग लॉन्च की

शिक्षा मंत्रालय (MoE) ने NIRF रैंकिंग 2021 जारी की है. यहां केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का क्या कहना है:



इस वर्ष अनुसंधान संस्थानों की नई श्रेणी जोड़ी गई है

नए शोध संस्थानों की श्रेणी में, पहला स्थान IISc बैंगलोर ने प्राप्त किया है, इसके बाद क्रमशः IIT मद्रास और IIT बॉम्बे को दूसरे और तीसरे स्थान पर रखा गया है. चौथे और पांचवें स्थान पर आईआईटी दिल्ली और आईआईटी खड़गपुर हैं.


एनआईआरएफ 2021 रैंकिंग में इंजीनियरिंग श्रेणी में आईआईटी का दबदबा

शीर्ष दस इंजीनियरिंग संस्थानों में से आठ आईआईटी है. एनआईटी तिरुचिरापल्ली और एनआईटी सुरथकल ने क्रमशः नौवीं और दसवीं रैंक हासिल की है.



एनआईआरएफ 2020 के अनुसार शीर्ष -10 प्रबंधन संस्थान

बी-स्कूल रैंकिंग में आईआईएम का एकाधिकार है। पिछले साल शीर्ष 10 में से छह स्थान IIM द्वारा सुरक्षित किए गए थे।


रैंक 1: आईआईएम अहमदाबाद


रैंक 2: आईआईएम बैंगलोर


रैंक 3: आईआईएम कलकत्ता


रैंक 4: आईआईएम लखनऊ


रैंक 5: आईआईटी खड़गपुर


रैंक 6: आईआईएम कोझीकोड


रैंक 7: आईआईएम इंदौर


रैंक 8: आईआईटी दिल्ली


रैंक 9: जेवियर लेबर रिलेशंस इंस्टीट्यूट (XLRI) (झारखंड)


रैंक 10: प्रबंधन विकास संस्थान (हरियाणा)












RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT