महिला के हाथ पर उगी नाक, डॉक्टर ने सर्जरी के चेहरे पर किया फिट

फ्रांस में सर्जनों ने एक नया कारनामा किया है. उसने अपनी नाक एक महिला के हाथ पर उगाई और उसके चेहरे पर लगा दी.

  • 476
  • 0

फ्रांस में सर्जनों ने एक नया कारनामा किया है. उसने अपनी नाक एक महिला के हाथ पर उगाई और उसके चेहरे पर लगा दी. बांह पर नाक उगाने के बाद इसे चेहरे पर ट्रांसप्लांट किया गया. महिला ने 2013 में रेडियोथेरेपी और कीमोथेरेपी के साथ कैंसर के इलाज के दौरान अपनी नाक का एक हिस्सा खो दिया था. उसके बाद उन्होंने अपनी नाक वापस पाने के लिए कई प्रयास किए, लेकिन अब सर्जनों की अभूतपूर्व चिकित्सा प्रक्रिया के बाद उन्हें अपनी नाक वापस मिल गई है, जिसके लिए उन्होंने डॉक्टरों को धन्यवाद दिया है.

स्किन ग्राफ्ट का इस्तेमाल

इवनिंग स्टैंडर्ड के अनुसार, कार्टिलेज को बदलने के लिए 3डी-प्रिंटेड बायोमटेरियल से बनी एक कस्टम नाक उसके लिए बनाई गई थी और फिर सामने के हिस्से को काटकर उसके चेहरे पर लगाया गया था. डॉक्टरों ने उसकी नाक अपने हाथ पर उगाई और फिर नाक को ढकने के लिए स्किन ग्राफ्ट का इस्तेमाल किया. दो महीने तक नाक को बांह पर बढ़ने दिया गया. फिर इसे उनके चेहरे पर ट्रांसप्लांट किया गया.

माइक्रो-सर्जरी का उपयोग

टूलूज़ यूनिवर्सिटी अस्पताल ने फेसबुक पर बांह पर बढ़ती हुई नाक की तस्वीरें साझा कीं. अस्पताल ने कहा कि मंगलवार को महिला के चेहरे पर नई नाक सफलतापूर्वक लगा दी गई. डॉक्टरों ने पोस्ट किया कि प्रत्यारोपण सफल रहा. दो महीने की मशक्कत के बाद आखिरकार बढ़ी हुई नाक को ट्रांसप्लांट कर दिया गया है. डॉक्टरों ने बताया कि एनास्टोमोज द्वारा माइक्रो-सर्जरी का उपयोग करके रक्त वाहिकाओं को सफलतापूर्वक प्रत्यारोपित किया जा सकता है. अब वह मरीज अपनी नई नाक पाकर खुश है, लेकिन उसकी अब और अच्छी तरह से निगरानी की जा रही है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT