मिसाइल ही नहीं, अब्दुल कलाम ने विज्ञान में दिए थे ये 5 अहम योगदान, जिसे याद करता है हिंदुस्तान!

कलाम ने डीआरडीओ और इसरो दोनों के साथ काम किया है। अग्नि और पृथ्वी मिसाइल बनाई थी जिसके बाद उन्हें 'मिसाइल मैन’ का खिताब दिया गया था।

  • 2557
  • 0

हमारे भारत में कई ऐसे रत्न पैदा हुए हैं जिन्होंने सिर्फ देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अपना और देश का नाम रोशन किया है। उन्हीं नामों की सूची में एक और नाम है। हम बात कर रहे हैं डॉ ऐपीजे अब्दुल कलाम की। हम सभी उनकों मिसाइल मैन के नाम से भी जानते हैं क्योंकि उन्होंने देश में सबसे पहली मिसाइल बनाई थी। आज यानि 15 अक्टूबर के दिन उनका जन्मदिवस है। उसी उपलक्ष्य में आज पूरा देश डॉ ऐपीजे अब्दुल कलाम का 89वां जन्मदिवस मना रहा है। हम सभी खासतौर से डॉ ऐपीजे अब्दुल कलाम को सिर्फ उनकी मिसाइल की उपलब्धि के लिए ही जानते हैं। लेकिन आज उनके जन्मदिन के खास मौके पर हम आपको बताएंगे उनकी 5 बड़ी उपलब्धियों के बारे में जो विज्ञान के क्षेत्र में उन्होंने हासिल की और देश का मान बढ़ाया।


कलाम ने डीआरडीओ और इसरो दोनों के साथ काम किया है। अग्नि और पृथ्वी  मिसाइल बनाई थी जिसके बाद उन्हें 'मिसाइल मैन’ का खिताब दिया गया था।


1. भारत की पहली सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल का निर्देशन


साल 1980 में भारत ने स्वदेशी सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल बनाने का सपना देखा था, उस वक्त डॉ. कलाम ने स्वदेशी सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल के विकास के लिए प्रोजेक्ट डायरेक्टर के रूप में इसरो में 10 साल तक काम किया था।


2. बैलिस्टिक मिसाइलों के विकास के लिए परियोजनाएं


कलाम ने और भी कई परियोजनाओं का नेतृत्व किया है। अन्य परियोजनाओं के साथ कलाम ने पृथ्वी और अग्नि जैसी कई मिसाइलें विकसित कीं जो एक मध्यवर्ती श्रेणी की बैलिस्टिक मिसाइल है जो सतह पर बार करने वाली मिसाइल है।


3. पोखरण में परमाणु परीक्षण 


डॉ. कलाम ने उस समय के प्रधान मंत्री के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार के रूप में कार्य किया है, जिससे उन्हें उस समय देश के सर्वश्रेष्ठ परमाणु वैज्ञानिक के रूप में जाना जाता था। जुलाई 1992 से दिसंबर 1999 की अवधि के दौरान कलाम की देखरेख में परमाणु परीक्षण ने भारत को परमाणु-सशस्त्र राज्य बना दिया।



4. स्वास्थ्य सेवा को बनाया आसान 


हृदय रोग विशेषज्ञ सोमा राजू के साथ संयुक्त रूप से काम करते हुए, दिवंगत राष्ट्रपति ने कलाम-राजू स्टेंट ’विकसित किया, जो सभी के लिए स्वास्थ्य सेवा सुलभ बनाने में मदद करता है।


5.  कलाम-राजू टैबलेट ’


कलाम और सोमा राजू की जोड़ी ने बाद में 2012 में देश के ग्रामीण इलाकों में बेहतर स्वास्थ्य देखभाल प्रशासन के लिए टैबलेट कंप्यूटर डिजाइन किया। उन्होंने इसे कलाम-राजू टैबलेट ’करार दिया।


विज्ञान और राजनीति में अपने योगदान के लिए 11 वें राष्ट्रपति को भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया था। कलाम ने 27 जुलाई, 2015 को भारतीय प्रबंधन संस्थान शिलांग में अंतिम सांस ली और कार्डियक अरेस्ट के कारण उनकी मृत्यु हो गई।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT