अब नाक में दी जाएगी कोरोना की वैक्सीन, जानिए कब और कहां मिलेगी

चीन में कोरोना के तांडव के बाद अब दुनिया के दूसरे देश सतर्क हो गए हैं. कोरोना को लेकर फिर से पाबंदियां बढ़ाई जा रही हैं.

  • 320
  • 0

चीन में कोरोना के तांडव के बाद अब दुनिया के दूसरे देश सतर्क हो गए हैं. कोरोना को लेकर फिर से पाबंदियां बढ़ाई जा रही हैं. इस बीच, भारत सरकार ने COVID-19 के लिए बूस्टर खुराक के रूप में भारत बायोटेक के इंट्रानेजल वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. देश में पहली बार इस तरह की वैक्सीन को मंजूरी मिली है. इस वैक्सीन को जल्द ही देश के टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा. यह टीका 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को दिया जाएगा.

वैक्सीन को मंजूरी

जो लोग Covishield और Covaxin ले चुके हैं वे इसे बूस्टर के रूप में ले सकते हैं. भारत बायोटेक ने यह वैक्सीन बनाई है. इस दो बूंद नाक के टीके को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी गई है. भारत बायोटेक ने दावा किया है कि यह वैक्सीन काफी असरदार है. क्योंकि नाक के जरिए दिया जाने वाला यह टीका इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. 18 साल से ज्यादा उम्र के लोग इस वैक्सीन को बूस्टर डोज के तौर पर ले सकते हैं.

नाक के टीके

केंद्र सरकार के मुताबिक नाक के टीके के तीसरे चरण में देशभर में 14 जगहों पर 3100 लोगों पर शोध किया गया ताकि इसके असर और सुरक्षा को जाना जा सके. प्राथमिक परीक्षण के दौरान नाक का टीका प्रभावी था. बता दें कि इसी साल 1 दिसंबर को केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने ऐलान किया था कि इमरजेंसी जैसी स्थिति में 18 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों को नेजल वैक्सीन दी जाएगी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT