Omicron Variant से भारत में अलर्ट, केंद्र ने राज्यों को लिखी चिट्ठी

कोरोना वायरस के नए संस्करण ओमाइक्रोन के आने से पूरी दुनिया में दहशत फैल गई है. रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर सावधानी बरतने की सलाह दी

  • 932
  • 0

कोरोना वायरस के नए संस्करण ओमाइक्रोन के आने से पूरी दुनिया में दहशत फैल गई है. दुनिया के कई देश अलर्ट पर हैं. इस बीच भारत में भी झटपट बैठकों का दौर शुरू हो गया है. शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की. रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर सावधानी बरतने की सलाह दी है. केंद्र के अलावा राज्य सरकारें भी अलर्ट पर हैं. राज्य सरकारों ने कई आदेश जारी किए हैं.

दक्षिण अफ्रीका में इस हफ्ते कोविड-19 का एक नया वेरिएंट बी.1.1529 मिला है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को इसे 'चिंता का विषय' बताया. इसे 'ओमाइक्रोन' नाम दिया गया है. इसे कोरोना के बाकी वेरिएंट्स से ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है.

केंद्र ने राज्यों को दी सलाह

ओमरोन वेरिएंट को लेकर बढ़ती चिंता के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा है. इस पत्र में 'जोखिम में' देशों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग करने और 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन करने की सलाह दी गई है.

इसके साथ ही 'हॉटस्पॉट' इलाकों पर नजर रखने की भी सलाह दी गई है. हॉटस्पॉट क्षेत्रों में मिले पॉजिटिव मरीजों के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए इंसाकॉग लैब भेजने को कहा गया है.

राज्यों को जल्द से जल्द हॉटस्पॉट क्षेत्रों की पहचान करने का निर्देश दिया गया है. इसके साथ ही राज्यों को सलाह दी गई है कि वे ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग करें और संक्रमण दर 5 फीसदी से कम रखें.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT